Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अच्छे फिगर और अट्रैक्टिव लुक के लिए आप भी पहनती हैं टाइट BRA, तो जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान

Bra एक महिला के आउटफिट का जरूरी हिस्सा होती है जो न सिर्फ उन्हें अच्छा लुक देती है बल्कि उनके ब्रेस्ट को सपोर्ट और आकार देने में भी मदद करती है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इसके मुख्य कार्य के विपरीत इसका इस्तेमाल खासतौर पर खुद को आकर्षक बनाने के लिए करती हैं और इसके लिए टाइट ब्रा पहनती हैं लेकिन टाइट ब्रा पहनने के कई नुकसान हो सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
टाइट ब्रा पहने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जब भी लड़कियों की ड्रेसिंग की बात आती है, तो आउटफिट के साथ यह परफेक्ट नजर आने के साथ ही कम्फर्टेबल भी होना भी चाहिए। ब्रा पहनना लगभग हर महिला के लिए जरूरी होता है। इससे न सिर्फ आपका लुक बेहतर होता है, बल्कि यह आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट देने में भी मदद करती है। हालांकि, कई महिलाओं का ऐस मानना है कि उनकी ब्रा जितनी टाइट होगी, उनका लुक उतना ही बेहतर और आकर्षक लगेगा, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है।

ब्रा पहनने का मुख्य उद्देश्य ब्रेस्ट को सपोर्ट और आकार देना होता है, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसे फैशन से जोड़कर देखती है, जो उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस बारे में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी अक्सर अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए टाइट ब्रा पहनती है, तो एक बार इससे होने वाले गंभीर नुकसान जरूर जान लें।

यह भी पढ़ें-  सावधान! सुबह उठते ही सबसे पहले पीते हैं दूध की चाय, तो अनजाने में दे रहे हैं कई समस्याओं को न्यौता

सांस लेने में कठिनाई

अगर आप टाइट ब्रा पहनती हैं, तो इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। दरअसल, टाइट ब्रा पहनने से आपके चेस्ट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण फेफड़े प्रभावित होते हैं और सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

पीठ और गर्दन में दर्द

टाइट ब्रा पहनने की वजह से गर्दन, कंधों और पीठ में दर्द हो सकता है। टाइट ब्रा की वजह से कंधे पर मौजूद पट्टियां त्वचा में धंस सकती हैं, जिससे अकड़न, सर्वाइकल में दर्द और सिरदर्द हो सकता है। इसके अलावा अंडरवायर वाली ब्रा पहनने से यह ब्रेस्ट के टिश्यूज में घुस जाती है, जिससे ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

टाइट ब्रा त्वचा संबंधी कई समस्याओं की भी वजह बन सकती हैं, जिसमें जलन, झनझनाहट और पोर्स में सूजन शामिल हैं। इसके अलावा इसकी वजह से फॉलिकुलिटिस, डर्मेटाइटिस, हीट रैश और पित्ती हो सकती है। साथ ही बैक्टीरिया और फंगस आसानी से पोर्स में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत

अगर आप अक्सर टाइट ब्रा पहनती हैं, तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो सकता है। टाइट ब्रा के कारण छाती में दबाव पड़ता है, जिससे खून के सही प्रवाह में रुकावट होती है और ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने का कारण बन सकती है।

खराब बॉडी पोश्चर

टाइट ब्रा पहनने की वजह से कंधों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे आपकेे बॉडी पोश्चर पर बुरा असर पड़ता है और आपका बॉडी पोश्चर खराब हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  सावधान! AC की ठंडी हवा में आप भी सोते हैं चैन की नींद, तो कई बीमारियों का शिकार बना रही है आपकी आदत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।