Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्सर रहते हैं सीने में जलन और पेट दर्द से परेशान, तो Acid Reflux से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

पाचन से जुड़ी समस्याओं में एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) एक ऐसी समस्या है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। इसके कारण सीने में जलन और बेचैनी जैसा महसूस होती है। इसके कारण रोजमर्रा का जीवन भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए आपको कुछ बातों (Acid Reflux Prevention Tips) का ख्याल रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम उन्हीं टिप्स के बारे में जानेंगे। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
कैसे करें Acid Reflux से बचाव? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Acid Reflux Prevention Tips:  क्या आपको अक्सर ऐसा महसूस होता है, जैसे आपके सीने में जलन हो रही है या आपके पेट में ऐंठन हो रही है? अगर हां, तो हो सकता है कि आप एसिड रिफ्लक्स के शिकार हो गए हों। आपको बता दें कि यह परेशानी इतनी आम है कि कई लोगों को अक्सर यह समस्या हो जाती है। हालांकि, लंबे समय तक इस समस्या का बरकरार रहना या बार-बार होना चिंता का कारण बन सकता है और इसके कारण जो असहजता महससू करनी पड़ती है वह अलग। लेकिन एसिड रिफ्लक्स की समस्या क्यों होती है और कैसे इससे आराम पा सकते हैं इस बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे। आइए जानें।

क्यों होता है एसिड रिफ्लक्स?

हमारे पेट में कुछ एसिड बनते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। ये एसिड जब पेट से निकलकर इसोफेगस यानी खाने की नली में चला जाता है। इसे एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है। इस परेशानी की वजह से सीने में जलन, पेट दर्द, खट्टी डकार, मितली, सीने में दर्द, मुंह में छाले, सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ पुरुष ऐसे रखें सेहत का ख्याल

कैसे कर सकते हैं इससे बचाव?

  • ट्रिगर फूड्स, जैसे ज्यादा मसाले और तेल वाला खाना खाना, खाने से बचना चाहिए। इसलिए ध्यान दें कि किस खाने की वजह से आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है और उनसे परहेज करें।
  • माइंडफुल ईटिंग करें। ओवर ईटिंग के कारण एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। इसलिए माइंडफुल ईटिंग करें और खाने को अच्छे से चबाकर खाएं।
  • खाने के तुरंत बाद लेटे नहीं। इसके कारण एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। इसलिए खाने के बाद बैठेना या टहलना अच्छा ऑप्शन है।
  • तनाव के कारण भी एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट पर ध्यान दें। योग, मेडिटेशन, और ब्रीदिंग तकनीकों से एसिड रिफ्लक्स की समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।
  • रोज एक्सरसाइज करने से भी एसिड रिफ्लक्स की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।
  • स्मोकिंग और शराब पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। इसलिए स्मोक न करें और न ही शराब पिएं।
  • सोते समय अपने सिर को हल्का ऊंचा रखें। किसी नरम तकिए पर सिर रखकर सोएं। इससे एसिड रिफ्कल्स की समस्या कम होगी, क्योंकि एसिड आसानी से इसोफेगस में नहीं आ पाएगा।

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में नई जान भर देगी दूध में भीगी काली किशमिश, रोज खाने से मिलेंगे और भी कई लाजवाब फायदे