Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है Vitamin A की कमी, इन संकेतों से करें पहचान

शरीर के सही विकास के लिए सभी पोषक तत्वों का होने बेहद जरूरी होता है। vitamin A इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है जो न सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी इसका अहम रोल होता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर कई समस्याएं हो सकती हैं। आप इन संकेतों की इसकी कमी पहचान सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
इन संकेतों से करें विटामिन ए की कमी की पहचान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विटामिन ए एक फैट सॉल्युबल विटामिन है, जिसका मानव शरीर में बहुत महत्व है। यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर आंखों की रोशनी और रिप्रोडक्टिव हेल्थ का ख्याल रखने तक के लिए जरूरी है। साथ ही यह हेल्दी स्किन के लिए भी जरूरी है। आमतौर पर शरीर को 650 से 750 माइक्रोग्राम विटामिन ए की जरूरत प्रतिदिन होती है।

ऐसे में शरीर में इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसकी कमी के लक्षणों की पहचान कर इसे दूर किया जाए। इसके लिए विटामिन ए की कमी के संकेत की जानकारी होना जरूरी है, जिससे समय रहते इसकी कमी को पूरा किया जा सके। आइए जानते हैं विटामिन ए की कमी के संकेत-

यह भी पढ़ें-  मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

जीरोफ्थालमिया (Xerophthalmia)

विटामिन ए की कमी का ये सबसे आम संकेत है। इसमें ड्राई आईज के साथ रात में कम दिखना शुरू हो जाता है। आंख के कॉर्निया को ये प्रभावित करता है और अंत में आंखों की रोशनी पूरी तरह से जा सकती है।

निमोनिया (Pneumonia)

विटामिन ए की कमी के कारण फेफड़ों में समस्या शुरू हो सकती है, जिससे निमोनिया भी हो सकता है।

कमजोर इम्युनिटी

विटामिन ए की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है, जिससे बार-बार बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

अपर्याप्त नींद

एक शोध के अनुसार पिनियल ग्लैंड में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जहां स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन बनता है। इसकी कमी होने से मेलाटोनिन की मात्रा भी कम हो जाती है, जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है।

ड्राई स्किन

विटामिन ए स्किन टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, जिससे मुंहासे दूर होने के साथ एजिंग के लक्षण भी दूर होते हैं। लेकिन विटामिन ए की कमी होने से स्किन का पोषण खत्म होने लगता है और स्किन ड्राई हो जाती है।

यह भी पढ़ें-  बच्चों को आसानी से शिकार बना सकता है Dengue, इन टिप्स की मदद से रखें इनका खास ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।