Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin B12 की कमी का संकेत हैं त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं, आम समझ बिल्कुल भी न करें अनदेखा

Vitamin B12 हमारे शरीर के सही विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह विटामिन हमें हेल्दी बनाने के साथ ही शरीर में कई तरह के जरूरी कार्य करता है। विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में इसकी कमी कई समस्याओं की वजह बन सकती है। इसकी कमी के कुछ लक्षण स्किन (Vitamin B12 deficiency on skin) पर भी नजर आते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
विटामिन बी12 की कमी होने के संकेत (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे शरीर में मौजूद अलग-अलग तरह के पोषक तत्व सेहत को दुरुस्त बनाने में मदद करते हैं। शरीर के सही विकास के लिए भी ये पोषक तत्व बेहद जरूरी है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं। Vitamin B12 इन्हीं में से एक है, जो शरीर में कई अहम काम करता है। यह रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में मदद करता है। साथ ही यह एनीमिया से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में और भी कई अहम भूमिका निभाता है।

ऐसे में शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं, जिसे पहचान कर समय रहते दूर किया जा सकता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर स्किन में भी कुछ संकेत दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं त्वचा में नजर आने वाले विटामिन बी12 की कमी के कुछ संकेत-

यह भी पढ़ें-  भिगोकर खाने पर दोगुना फायदा पहुंचाते हैं ये 7 सीड्स, आज से भी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

लाल चकत्ते

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने की वजह से चेहरे और स्किन पर लाल चकत्ते भी नजर आ सकते हैं। साथ ही कुछ लोगों को इन चकत्तों में खुजली और जलन की समस्या भी हो सकती है।

त्वचा में पीलापन

त्वचा का पीला पड़ना भी शरीर में विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी की वजह से स्किन पीली पड़ सकती है। ऐसे में त्वचा में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर बिना लापरवाही किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

त्वचा में खुजली

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो रही है, तो इसकी वजह से आपको स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है। बार-बार खुजली होने की वजह से रैशेज भी हो सकते हैं। साथ ही यह ड्राई स्किन का कारण भी बन सकता है।

दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन

अगर आपको अचानक से त्वचा पर दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन की समस्या होने लगे, तो समझ जाए कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है। इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई और फटी हुई भी नजर आती है। ऐसे में इसे अनदेखा करने की गलती न करें।

यह भी पढ़ें-  नुकसान भी पहुंचा सकता है लहसुन, जानें इसके साइड इफेक्ट्स और किसे करना चाहिए इससे परहेज