Move to Jagran APP

Simple Healthy Habits: स्वस्थ्य जीवन जीना चाहते हैं तो आज ही करें यह 5 बदलाव और देखें चमत्कार

Simple Healthy Habits जीवनशैली में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके एक बड़ा अंतर लाया जा सकता है। यह समझना जरूरी है कि एक अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र पाने के लिए कोई बड़ा या मुश्किल काम करने की जरूरत नहीं है बल्कि दैनिक दिनचर्या में थोड़ा बदलाव ही काफी है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 14 Feb 2023 12:03 PM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2023 12:03 PM (IST)
Simple Healthy Habits: स्वस्थ्य जीवन जीना चाहते हैं तो आज ही करें यह 5 बदलाव और देखें चमत्कार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Simple Healthy Habits: जब मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक तंदुरूस्ती के जरिए जीवन की गुणवत्ता की बात आती है, तो हम सभी सोच में पड़ जाते हैं कि इसे कैसे सुधारें। लेकिन ध्यान से देखा जाए तो यह इतना भी मुश्किल नहीं है। जीवनशैली में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके भी एक बड़ा अंतर लाया जा सकता है। हम अपने घरों में और आस-पास मौजूद बुजुर्गों को देखकर कई बार यह सोचते हैं कि क्या हम इनके जितना जीवन जी पाएंगे। या क्या हम इनकी उम्र में इनके जितने सक्रिय हो पाएंगे। लेकिन यह समझना जरूरी है कि एक अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र पाने के लिए कोई बड़ा या मुश्किल काम करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव कर के भी हम एक स्वस्थ्य जीवनशैली पा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में-

5 स्वस्थ आदतें, जिन्हें शामिल कर के जीवन में ला सकते हैं बड़ा और सकारात्मक बदलाव-

1. नियमित कसरत

स्वस्थ, अधिक ऊर्जावान या फिर बेहतर मूड महसूस करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना अपने जीवन में किसी तरह की शारीरिक गतिविधी को शामिल करना होगा। नियमित व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। इसके लिए

जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं। तेज चलना, डांस करना, साइकिल चलाना या फिर अपने घर का काम करना। जब तक आप कोई गतिविधी कर रहे हैं और स्थिर नहीं बैठे हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद है।

2. प्रोसेस्ड फूड से बचें और संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाएं

संपूर्ण खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अत्यधिक संसाधित या परिवर्तित नहीं किया गया है। उन्हें अच्छा स्वाद देने या उन्हें लंबी शैल्फ-लाइफ देने में मदद करने के लिए उनमें बहुत सारे अतिरिक्त केमिकल या आर्टिफिशियल तत्व होते हैं। इसलिए इस तरह के खाने से बचना चाहिए। सामान्य तौर पर, संपूर्ण खाद्य पदार्थ आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और प्रोसेस्ड फूड की तुलना में आपके शरीर को अधिक विटामिन, खनिज और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थ आपको अधिक ऊर्जा देने के साथ ही कई प्रकार के स्वास्थ्य विकारों के जोखिम से भी बचाते हैं।

3. अगर धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें

स्मोकिंग आज के जीवनशैली का आम हिस्सा बन चुका है। लेकिन वास्तव में, यह एक ऐसी आदत है जिसे सबसे पहले छोड़ने की आवश्यकता है। इससे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उठा रहे कदमों को और भी कारगर बना सकते हैं, चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो या आपने कितने समय तक धूम्रपान किया हो। धूम्रपान छोड़ने से आपके आयु में वृद्धि हो सकती है साथ ही जीवन के प्रति सकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं।

4. नींद को प्राथमिकता दें

नींद आपके शरीर में हर प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। यह शरीर के लिए कोशिकाओं की मरम्मत और ऊर्जा बढ़ाने का काम करता है। जब आप सो रहे होते हैं तो आपका मस्तिष्क कई आवश्यक कार्य कर रहा होता है, जैसे सूचनाओं को संग्रहित करना, कचरे को हटाना और नर्वस सेल्स कनेक्शन को मजबूत करना। आपको कितनी नींद की आवश्यकता है यह आपकी उम्र पर निर्भर करता है, लेकिन अधिकांश वयस्कों के लिए, सीडीसी हर रात कम से कम 7 या अधिक घंटे सोने की सिफारिश करता है। 

5. हाइड्रेटेड रहें

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके शरीर की आधी समस्या को कम कर सकता है। जैसे आपके शरीर का तापमान बनाए रखना, पाचन में सहायता करना, आपके अंगों को ठीक से काम करना और आपकी सभी कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाना। हाइड्रेटेड रहने से आपका दिमाग भी अच्छे से काम करता है। जब आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं लेते हैं, तो थका हुआ महसूस कर सकते हैं, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है और सिरदर्द और मूड में बदलाव का अनुभव हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.