Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips For a Normal Delivery: सीजेरियन नहीं नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान 6 काम करें

Tips For a Normal Delivery नॉर्मल डिलीवरी के लिए महिला को पूरे नौ महीनों तक अपना खास ध्यान रखना होता है। इस दौरान डाइट से लेकर फिजिकल एक्टिविटी पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी होता है तभी डिलीवरी नॉर्मल होती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Updated: Mon, 28 Jun 2021 01:18 PM (IST)
Hero Image
अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले अपनी सेहत का ध्यान रखें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। किसी भी महिला के लिए मां बनना सबसे खूबसूरत अहसास है। महिला को कंसीव करने के दौरान अपनी सेहत का ख्याल ज्यादा रखना होता है। प्रेगनेंसी कंफर्म होते ही महिला को ना सिर्फ अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है, बल्कि एक्सरसाइज करना भी जरूरी है ताकि प्रेग्नेंसी नॉर्मल रहे। आजकल ज्यादातर मामलों में बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल होने के बजाए सिजेरियन हो रही है, जिसके लिए महिलाओं का खान-पान और उनका लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। नॉर्मल डिलीवरी के लिए महिला को पूरे नौ महीनों तक अपना खास ध्यान रखना होता है। इस दौरान डाइट से लेकर फिजिकल एक्टिविटी पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी होता है, तभी डिलीवरी नॉर्मल होती है। आइए जानते है कि नॉर्मल डिलीवरी के लिए किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

बॉडी को हेल्दी रखें:

अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले अपनी सेहत का ध्यान रखें। डिलीवरी से पहले आपकी बॉडी में किसी तरह की कमजोरी तो नहीं है। या फिर बॉडी में खून की कमी तो नहीं हो गई है। प्रेग्नेंसी में मां का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है, तभी बच्चा भी स्वस्थ होता है।

बेस्ट डाइट है जरूरी:

प्रेग्नेंसी में महिला को अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखना चाहिए। हेल्दी डाइट लें, डाइट में ऐसी चीज़ों का सेवन करें जिसमें आयरन और कैल्शियम मौजूद हो। सामान्य डिलीवरी में काफी ब्लड लॉस होता है, ऐसे में अपनी डाइट को बेहतर रखें।

वॉक जरूर करें:

प्रेगनेंसी में शरीर को हमेशा एक्टिव रखना चाहिए, इसके लिए आपको पैदल चलना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान टहलने या पैदल चलने से बच्चे को गर्भाशय के निचले हिस्से में जाने में मदद मिलती है। पैदल चलना नॉर्मल डिलीवरी को आसान बनाने में काफी मददगार है।

एक्सरसाइज जरूर करें:

प्रेग्नेंसी में मां की हेल्थ और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो बच्चे की सेहत भी ठीक रहेगी। प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव दूर करती है एक्सरसाइज। आप कुछ एक्सरसाइज जैसे डीप स्क्वैट्स, बटरफ्लाई, कीगल एक्सरसाइज और वॉक जरूर करें। यह सभी एक्सरसाइज नॉर्मल डिलीवरी के लिए जरूरी है।

पानी ज्यादा पीए:

गर्भावस्था में शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में पसीना बहुत आता है इसलिए जरूरी है कि आप पानी खूब पीएं। शरीर में पानी होने से हर अंग को ऑक्सिजन मिलती है। इससे लेबर के दौरान होने वाले दर्द को सहने की ताकत मिलती है।

घर के काम करें:

प्रेगनेंसी के दौरान घर के काम करते रहने से शरीर सुस्त नहीं पड़ता और नॉर्मल डिलीवरी के लिए भी शरीर तैयार हो जाता है। हालांकि इस दौरान खुद को थकाने में कोई समझदारी नहीं है, इसलिए जितना हो सके सिर्फ उतने ही घर के काम करें।