Move to Jagran APP

Cold Drinks Alternatives: लिवर कैंसर का कारण बन सकती हैं कोल्ड ड्रिंक्स, इन 5 हेल्दी ऑप्शन से करें इसे रिप्लेस

Cold Drinks Alternatives इन दिनों कोल्ड ड्रिंक्स लोगों की लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन चुका है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। हालांकि यह हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए हानिकारक रही है। अब हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी सामने आई हैं जिसमें काफी चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 06 Sep 2023 02:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2023 02:05 PM (IST)
कोल्ड ड्रिंक्स को इन हेल्दी ऑप्शन से करें रिप्लेस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cold Drinks Alternatives: इन दिनों मौसम का मिजाज कुछ बदला नजर आ रहा है। सितंबर के महीने में भी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। देश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय गर्मी और उमस का दौर जारी है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर सॉफ्ट या कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं। हालांकि, विशेषज्ञ हमेशा से ही इसका सेवन न करने की सलाह देते रहे हैं। अब हाल ही में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को लेकर एक चौंकाने वाली स्टडी सामने आई है।

सामने आई इस हालिया रिपोर्ट में यह पता चला कि रोजाना शुगरयुक्त या सोडा वाली ड्रिंक पीने शरीर को लिवर कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कोल्ड ड्रिंक्स के कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में, जिनसे आप इन शुगर युक्त ड्रिंक्स का रिप्लेस कर सकते हैं।

अंगूर का रस

अंगूर पोषक तत्वों का भंडार हैं। यह विशेष रूप से रेस्वेराट्रोल के लिए जाना जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कई अध्ययनों के अनुसार, यह पोषक तत्व शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ा सकता है, जो सूजन को कम कर सकता है और लिवर से विषाक्त पदार्थों को प्राकृतिक रूप से साफ कर सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है, जो अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग वाले लोगों में लिवर एंजाइम के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए, विशेषज्ञ अक्सर लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन टी पीने का सुझाव देते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे भी आप सीमित मात्रा में भी पिएं।

कॉफी

कई रिपोर्ट्स के अनुसार, लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कॉफी को सबसे अच्छे पेय में से एक माना जाता है। अगर आप यह जानकर हैरान रह गए हैं, तो आइए अब आपको इसकी वजह भी बता देते हैं। इस पेय में एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन होता है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाले हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने के लिए जाना जाता है। इस बारे में जर्नल ऑफ फूड बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है।

चुकंदर का जूस

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चुकंदर को अक्सर सुपरफूड माना जाता है। इसमें नाइट्रेट और बीटालेंस नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो लिवर की ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नींबू पानी

नींबू कई खट्टे फलों में से एक है, जो लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इनमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर की कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप नींबू के रस को पानी के साथ मिला सकते हैं और दिन में किसी भी समय एक गिलास ताजे नींबू क् पानी का आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.