Move to Jagran APP

Dengue Symptoms: छोटे बच्चों को जल्दी अपना शिकार बनाता है डेंगू, समय रहते इन लक्षणों से करें पहचान

Dengue Symptoms in Infants लगातार जारी बारिश की वजह से अब डेंगू आदि का खतरा भी काफी बढ़ गया है। यह मच्छरों से होने वाली एक गंभीर बीमारी है जो बच्चों को आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसकी पहचान कर उचित इलाज किया जाए। आप इन लक्षणों में बच्चों में डेंगू की पहचान कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 30 Jul 2023 09:17 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2023 09:17 AM (IST)
छोटे बच्चों में ऐसे करें डेंगू की पहचान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dengue Symptoms in Infants: बरसात का मौसम भले ही तेज गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन यह अपने साथ अन्य कई समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में कई सारी बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है। बीते कुछ समय से देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से जल भराव की समस्या होने लगी है। ऐसे में पानी जमा होने के कारण मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। इसकी वजह से मच्छरों से होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, जीका, चिकनगुनिया, पीला बुखार का खतरा भी बढ़ गया है।

इन सभी बीमारियों में डेंगू सबसे आम बीमारी है, जो हर साल कई लोगों को अपना शिकार बनाती है। खासकर बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से वह जल्दी इसकी चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर इसकी पहचान कर इसे गंभीर होने से रोका जा सके। अगर आपको अपने बच्चों में निम्न लक्षण नजर आ रहे हैं, तो यह डेंगू का संकेत हो सकता है।

तेज बुखार

अगर आपके बच्चे को तेज बुखार है, तो यह डेंगू का संकेत हो सकता है। डेंगू होने पर शरीर का तापमान अक्सर 104°F (40°C) या इससे अधिक तक पहुंच जाता है।

रैश

अगर आप आपके बच्चे को डेंगू हुआ है, आमतौर पर बुखार शुरू होने के 2-7 दिन बाद शरीर पर दाने निकल सकते हैं। यह दाने आमतौर पर चपटे और लाल होते हैं और इसके साथ खुजली भी हो सकती है।

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

डेंगू से पीड़ित बच्चों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव हो सकता है। यह दर्द गंभीर हो सकता है और शिशु के लिए हिलना-डुलना मुश्किल कर सकता है।

उल्टी और दस्त

उल्टी और दस्त भी डेंगू के सामान्य लक्षणों में से एक हैं। इसकी वजह से बच्चों को डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

ब्लीडिंग

कुछ मामलों में, डेंगू से पीड़ित शिशुओं को मसूड़ों, नाक या शरीर के अन्य हिस्सों से ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है।

चिड़चिड़ापन

डेंगू से पीड़ित शिशु चिड़चिड़े और उधम मचाने वाले हो सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें उन्हें सोने में भी कठिनाई हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.