Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Peanuts Benefits: सर्दियों में मूंगफली खाने के हैं ढेरों फायदे, एक्सपर्ट से जानें इसके अनगिनत लाभ

Peanuts Benefits सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। इस मौसम में लोग कई ऐसे फूड्स खाते हैं तो उन्हें ठंड से बचाकर हेल्दी बनाते हैं। मूंगफली इन्हीं में से एक है जिसे सर्दियों में खाने के ढेरों फायदे हैं। हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने भी इसके कई फायदे सोशल मीडिया के जरिए शेयर किए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 05:32 PM (IST)
Hero Image
जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Peanuts Benefits: तापमान में होती गिरावट के साथ ही सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। मौसम में हुए बदलाव के साथ ही अब लोगों की लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगा है। इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम कई तरह की समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस सीजन खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड ऑप्शन्स शामिल करें। मूंगफली इन्हीं हेल्दी फूड्स में से एक है, जिसे सर्दियों में खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं।

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर मूंगफली के फायदों के बारे में जानकारी दी। अगर आप आज तक मूंगफली के फायदों से अनजान हैं, तो आइए जानते हैं सर्दियों में इन्हें खाने के कुछ फायदे-

त्वचा को बनाए हेल्दी

सर्दियों में अक्सर सर्द हवाएं हमारी त्वचा की कमी चुरा लेती हैं। ऐसे में मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। विटामिन बी3 और नियासिन से भरपूर मूंगफली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है और त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर रखने में मददगार भी है। यह फाइन लाइन्स, झुर्रियों और हाइपरपिगमेंटेड धब्बों को कम करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें- बच्चों में Vitamin D स्ट्रेंथ और इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण, जानें प्रमुख स्रोत

भूख कंट्रोल करे

मूंगफली में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट का प्रकार पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आपकी भूख कंट्रोल रहती है।

बच्चों के विकास में मददगार

मूंगफली में भारी मात्रा में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही यह शारीरिक गतिविधि के बाद मसल्स रिकवर करता है और शारीरिक विकास को बेहतर बनाता है।

कैंसर से बचाए

मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व कैंसर से बचाने में मददगार है। इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल प्रोस्टेट ट्यूमर के खतरे को 40% तक कम करता है। साथ ही कैंसर सेल्स को शरीर के अन्य हिस्सों तक फैलने की संभावना को लगभग 50% तक कम कर देता है। फाइटोस्टेरॉल की तरह, इसमें मौजूद रेसवेराट्रोल भी कैंसर सेल के विकास को रोकने में मददगार है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

फोलेट एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, खासकर गर्भावस्था के दौरान बेहद जरूरी होता है। दरअसल, यह न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के जोखिम को कम करता है। मूंगफली फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से यह प्रेग्नेंसी में काफी गुणकारी होती है।

अल्जाइमर में असरदार

मूंगफली में नियासिन, रेस्वेराट्रोल और विटामिन ई की भारी मात्रा पाई जाती है, जो अल्जाइमर और उम्र से संबंधित कॉग्नेटिव समस्याओं से बचाने में असरदार होते हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद अब चीन में रहस्यमयी बीमारी ने बरपाया कहर, जानें इसके बारे में सबकुछ

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik