Move to Jagran APP

Kulfa Saag Benefits: सर्दियों में आपको सेहतमंद बनाएगी कुल्फा साग, जानें इसे विंटर डाइट में शामिल करने के फायदे

खानपान के शौकीनों के लिए सर्दियां काफी अच्छा होती है। इस मौसम में बाजार में कई सारी सब्जियां मिलती है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखती हैं। कुल्फा इन्हीं में से एक है जिसे सर्दियों में खाने से कई फायदे मिलते हैं। अगर आप इसके फायदों से अनजान हैं तो जानते हैं इसे विंटर डाइट में शामिल करने के कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 26 Dec 2023 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:12 AM (IST)
जानें सर्दियों में कुल्फा साग खाने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kulfa Saag Benefits: सर्दियों का मौसम ठंड के अलावा खानपान के लिए भी काफी जाना जाता है। इन मौसम में कई सब्जियां मिलती है, जिसकी वजह से इस सीजन को सब्जियों का मौसम भी कहा जाता है। सर्दियों में चने का साग, बथुआ, मेथी का साग, सरसों का साग आदि बड़े चाव से खाया जाता है। इन्हीं में से एक कुल्फा साग भी है, जिसके बारे काफी कम लोग ही जानते होंगे, लेकिन यह न सिर्फ स्वाद में शानदार होता है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

यह साग आमतौर पर बगीचों, मैदानों और सड़कों के किनारे पाया जाता है। इस साग की खास बात यह है कि इसके पत्ते और डंठल दोनों ही खाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। विटामिन, मिनरल, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर साग अपने आप में एक सुपरफूड है। अगर आप इस साग के गजब के फायदों से अनजान हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- निखरी और हेल्दी त्वचा पाने के लिए, आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

इम्युनिटी बढ़ाए

सर्दी के मौसम में हमारी अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से कई संक्रमण और बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। ऐसे में अपनी विंटर डाइट में कुल्फा शामिल करने से काफी फायदा मिलेगा। कुल्फा साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

दिल को बनाए सेहतमंद

कुल्फा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से दिल को भी स्वस्थ रखा जा सकता है।

हड्डियां मजबूत बनाए

अगर आप अपनी हड्डियों और दांतों को हेल्दी और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो कुल्फा को अपना डाइट में जरूर शामिल करें। कुल्फा साग कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

आयरन से भरपूर

कुल्फा साग आयरन से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो सर्दियों में कुल्फा साग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज में गुणकारी

डायबिटीज के मरीजों के लिए कुल्फा साग फायदेमंद हो सकता है। यह खून में ग्लूकोज और शुगर की मात्रा को कंट्रोल कर सकता है। ऐसे में कुल्फा के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कुल्फा साग आंखों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- COVID-19 और फ्लू डाल सकते हैं आपके त्योहारों के रंग में भंग, इन तरीकों से कर सकते हैं इनसे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.