Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honey Cinnamon Water: कई समस्या का रामबाण इलाज है शहद दालचीनी का पानी, इन वजहों से करें मॉर्निंग टी से रिप्लेस

सुबह उठते ही कई लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसकी वजह से आपको पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अपनी मॉर्निंग टी को Honey Cinnamon Water से रिप्लेस कर सकते हैं। जानते हैं इसके पीने के कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 20 Mar 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
इन वजहों से करें सुबह की चाय को शहद दालचीनी के पानी से रिप्लेस

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह की शुरुआत अगर अच्छे से हो, तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए लोग कई चीजें करते हैं। सुबह की चाय या कॉफी इन्हीं में से एक है, जिसके बिना कई लोगों का दिन शुरू नहीं होता। लोग अक्सर मॉर्निंग टी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप एक बेहतर दिन के लिए अपनी मॉर्निंग टी या कॉफी को शहद और दालचीनी के पानी (Honey Cinnamon Water) से रिप्लेस कर सकते हैं।

सुबह-सुबह शहद और दालचीनी का पानी पीने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। इसे पीने न सिर्फ आपका दिन अच्छा जाएगा, बल्कि आपको कई सारे फायदे भी मिलेंगे। आइए जानते हैं रोजाना सुबह शहद और दालचीनी का पानी पीने के फायदे-

यह भी पढ़ें- High Cholesterol होने पर आपके पैरों में नजर आते हैं ये संकेत, अस्पताल पहुंचा सकती हैं इनकी अनदेखी

पाचन बेहतर करे

शहद दालचीनी का पानी पाचन के लिए अच्छा होता है। शहद में एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को शांत करते हैं। वहीं, दालचीनी के एंटी-माइक्रोबियल गुण पाचन संबंधी परेशानी से निपटने में मदद करते हैं, जिससे आंत स्वस्थ रहती है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

शहद में नियमित चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है। दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे

अपने दिन की शुरुआत शहद दालचीनी के पानी से करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है। दालचीनी में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं और ब्लजड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है और वजन संबंधी समस्याओं में सहायता करता है।

प्रतिरक्षा कार्य में सहायता करता है

शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण, दालचीनी की एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संरचना के साथ मिलकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में इसका पानी पीने से संक्रमण के खिलाफ एक शक्तिशाली ढाल बनाते है।

दिल का स्वास्थ्य बेहतर करे

शहद दालचीनी के पानी का नियमित सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दालचीनी बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करती है। शहद के एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड दिल को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारे

शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से निपटने में मदद कर सकते हैं, जबकि दालचीनी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की जलन को शांत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कंट्रोल में रखना चाहते हैं ब्लड शुगर, तो रात में सोने से पहले कर लीजिए ये 4 काम

Picture Courtesy: Freepik