Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue: क्या आप भी करते हैं डेंगू से जुड़े इन मिथकों पर यकीन, तो एक्सपर्ट ने जानें क्या हैं इनकी सच्चाई

Dengue डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। देश के कई हिस्सों में लोग इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। डेंगू एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। हालांकि इससे जुड़ी अधूरी जानकारी कई बार हानिकारक साबित होती है। ऐसे में डेंगू से जुड़े कुछ आम मिथक के बारे में जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
डेंगू से जुड़े 6 आम मिथक और फैक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dengue: इन दिनों पूरे देश में तेजी से डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। हर साल बरसात में मौसम में इस बीमारी का आतंक देखने को मिलता है, लेकिन इस साल इसके मामलों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। इतना ही नहीं इसकी वजह से कुछ मौतों के मामले भी सामने आए हैं। हाल ही में बेंगलुरु से इसकी वजह से पहली मौत दर्ज की गई। वहीं, पड़ोसी बांग्लादेश में भी डेंगू की वजह से लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं। डेंगू एक खतरनाक बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है। यह बीमारी अक्सर मानसून के मौसम में ज्यादा फैलती है।

ऐसे में जरूरी है कि इसे लेकर लोगों को सही और पूरी जानकारी हो। अक्सर किसी चीज की गलत या अधूरी जानकारी हमारे लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसा ही डेंगू के मामले में है। दरअसल, डेंगू को लेकर कई ऐसे मिथक प्रचलित हैं, जिन पर कई सारे लोग विश्वास करते हैं। ऐसे में डेंगू से जुड़े कुछ आम मिथक और उनके तथ्यों के बारे में जानने के लिए हमने फरीदाबाद के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन के सलाहकार डॉ. अनुराग अग्रवाल से बात की।

मिथक 1- कोई भी मच्छर डेंगू का कारण बन सकता है।

फैक्ट- नहीं, कोई भी मच्छर डेंगू का कारण नहीं बन सकता। डेंगू मुख्य रूप से एडीज मच्छर प्रजातियों, विशेष रूप से एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस द्वारा फैलता है।

यह भी पढ़ेंः सेहत के लिए बेहद लाभकारी श्रीकृष्ण का प्रिय पंचामृत, जानें इसके कुछ गजब के फायदे

मिथक 2- आप किसी को फ्लू और डेंगू एक साथ हो सकता है?

फैक्ट- हां, फ्लू और डेंगू एक साथ होना संभव है, हालांकि यह काफी असामान्य है। दोनों वायरल संक्रमण हैं और एक साथ किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं।

मिथक 3- कम प्लेटलेट्स का मतलब है कि आपको डेंगू ही है?

फैक्ट- प्लेटलेट्स का कम स्तर डेंगू का लक्षण हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डेंगू ही है। अन्य कारक भी कम प्लेटलेट काउंट का कारण बन सकते हैं, इसलिए निदान के लिए अतिरिक्त लक्षणों और चिकित्सा परीक्षणों की मदद जरूर लें।

मिथक 4- सिर्फ बच्चे और बड़े लोग ही डेंगू की चपेट में आते हैं।

फैक्ट- यह पूरी तरह से गलत है। डेंगू हर आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, डेंगू के गंभीर मामले बच्चों और वयस्कों में अधिक आम हैं, लेकिन इसका उम्र से कोई संबंध नहीं है। कोई भी व्यक्ति डेंगू से संक्रमित हो सकता है।

मिथक 5- आपको जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही डेंगू हो सकता है।

फैक्ट- डॉक्टर बताते हैं कि पूरे जीवनकाल में एक से अधिक बार डेंगू होना संभव है। डेंगू वायरस के चार अलग-अलग सीरोटाइप हैं और एक से उबरने के बाद दूसरों से प्रतिरक्षा नहीं मिलती है। वास्तव में, विभिन्न सीरोटाइप वाले बाद के संक्रमण कभी-कभी अधिक गंभीर हो सकते हैं।

मिथक 6- डेंगू संक्रामक है।

फैक्ट- डेंगू को आमतौर पर अत्यधिक संक्रामक नहीं माना जाता है, क्योंकि यह सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। इसके बजाय, यह मुख्य रूप से संक्रमित एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है। हालांकि, यदि कोई मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काटता है और फिर किसी और को काटता है, तो यह अप्रत्यक्ष रूप से वायरस फैला सकता है। डेंगू संचरण को रोकने के लिए मच्छरों के काटने से बचाव आवश्यक है।

यह भी पढ़ेंः कहीं गलत तो नहीं आपकी ब्रा का साइज, जानें रॉन्ग फिटिंग ब्रा के साइड इफेक्ट्स

Picture Courtesy: Freepik