Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वाद से भरपूर गुणों का खजाना हैं ये 6 Indian Berries, खाने से सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे

हमारे यहां कई सारे फल पाए जाते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। बेर लसोड़ा शहतूत इन्हीं में से एक हैं जिन्हें आमतौर पर Indian berries कहा जाता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कई समस्याओं से राहत दिलाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही इंडियन बेरीज और उनके फायदों (Indian berries benefits) के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
गुणों का भंडार होती हैं ये 6 इंडियन बेरीज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फल हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। विभिन्न तरह के फलों को खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। देश-विदेश में कई ऐसे फल पाए जाते हैं, जिन्हें खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसी ही कुछ बेरीज हैं, जो आमतौर पर भारत में मिलती हैं और ये सेहत के लिए भी गुणकारी होती हैं। बेर, लसोड़ा, शहतूत इन्हीं में से एक हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही इंडियन बेरीज (Indian berries benefits) के बारे में-

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में आपका दिमाग भी बन जाता है प्रेशर कूकर, तो इन तरीकों से करें खुद को Calm Down

लसोड़ा

लसोड़ा, जिसे ग्लू बेरी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक पौष्टिक फल है। इसका खट्टा-तीखा स्वाद और हाई न्यूट्रिएंट वेल्यू इसे एक हेल्दी और मूल्यवान फल बनाती हैं।

आंवला

आंवला, जिसे इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। यही वजह है कि यह एक अत्यधिक पौष्टिक फल माना जाता है। इसके स्वास्थ्य लाभों में इम्युनिटी तो बढ़ावा देना, पाचन में सुधार करना, बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है।

शहतूत

शहतूत पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जिसमें हाई लेवल विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर होता है। इनमें एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हार्ट हेल्थ में सुधार, सूजन में कमी और इम्यून फंक्शन बेहतर करने में मदद करते हैं।

करोंदा

करोंदा को कैरिसा कैरंडास के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक छोटा और खट्टा फल होता है। इसमें मौजूद पोषण पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं।

बेर

बेर एक जंगली फल है, जो अपने आप में पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए भी गुणकारी होता है। इसे खाने से बेहतर पाचन, अच्छी इम्युनिटी और बेहतर स्किन मिलती है।

जामुन

जामुन एक बेहद लोकप्रिय फल है, जिसे जावा प्लम या ब्लैक प्लम के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और आयरन जैसे मिनरल से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो इसे पाचन और वेट मैनेजमेंट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है। साथ ही यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अपने गुण के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें-  दुबले-पतले शरीर को देखकर अब नहीं चिढ़ाएंगे लोग! आज से ही खाएं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा हष्ट-पुष्ट शरीर