Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Watermelon Seeds: तरबूज ही नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का भंडार, फायदे जानेंगे तो नहीं करेंगे फेंकने की गलती

गर्मियों में लोग शरीर की ठंडक बनाए रखने के लिए कई फूड्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं। तरबूज इन्हीं में से एक है जो इस मौसम में शरीर में पानी की कमी पूरी करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के अलावा इसके बीज (Watermelon Seeds) भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। आइए जानते हैं इनके फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 02 Apr 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
क्या आप जानते हैं तरबूज के बीज के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Watermelon Seeds Benefits: चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी का दौर लगभग शुरू हो चुका है। मौसम में हुए बदलाव के साथ ही अब हमारी लाइफस्टाइल भी तेजी से बदलने लगी है। गर्मियों में लू और धूप से बचे रहने के लिए लोग अपने खानपान से लेकर पहनावे तक में बदलाव करते हैं। इस मौसम में अकसर ऐसे फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल किया जाता है, जो आपके शरीर को ठंडक पहुंचाए और पानी की कमी न होने दे। तरबूज इन्हीं फूड्स में से एक है, जिसे गर्मियों में खाने से ढेरों फायदे मिलते हैं। यह शरीर में पानी का कमी नहीं होने देता और ठंडक बनाए रखने में मदद करता है।

आमतौर पर लोग तरबूज खाते समय इसके बीज फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ तरबूज ही नहीं बल्कि इसके बीज भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके बीजों में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। शायद ही आप जानते होंगे लेकिन इन बीजों में जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इनमें कैलोरी भी कम होती है। आइए जानते हैं तरबूज के बीज के फायदे-

यह भी पढ़ें - स्लिम फिगर के चक्कर में अगर आप भी कर रहे हैं Starvation Diet, तो पड़ सकते हैं लेने के देने

डायबिटीज में गुणकारी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो तरबूज के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। तरबूज के बीज डायबिटीज को दूर रखने में मदद करते हैं।

जवां दिखाने में मददगार

अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां रहना चाहते हैं, तो तरबूज के बीज एक बढ़िया लिए विकल्प है। तरबूज के बीज अनसेचुरेटेड फैटी एसिड (लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड) का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं।

पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाए

इन दिनों कई पुरुष इनफर्टिलिटी की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में तरबूज के बीज इस समस्या से समाधान साबित हो सकते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन, एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

याददाश्त तेज करे

अगर आप अपनी कमजोर होती याददाश्त या याददाश्त से जुड़ी समस्या का समाधान तलाश रहे हैं, तो तरबूज के बीज से आपको बहुत फायदा मिलेगा।।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए भी तरबूज के बीज काफी लाभकारी माने जाते हैं। तरबूज के बीजों में मौजूद आर्जिनिन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मेटाबॉलिज्म के लिए एनर्जी बूस्टर

तरबूज के बीज बी कॉम्प्लेक्स विटामिन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है, जो स्वस्थ मेटाबॉलिज्म में योगदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- खानपान और सेहत से जुड़े ऐसे 5 झूठ, जिन्हें सोशल मीडिया के कारण आप सच मानने की कर बैठते हैं भूल

Picture Courtesy: Freepik