Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hot Water Benefits: कब्ज से राहत दिलाने से लेकर वजन कम करने तक, गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे

गर्म पानी (Hot Water Benefits) पीने से हमारी सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। लोग अक्सर गर्म पानी को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाते हैं क्योंकि इससे कई फायदे मिलते हैं। वजन कम करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने और पाचन बेहतर करने तक में गर्म पानी काफी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इससे होने वाली कुछ अन्य फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 21 Mar 2024 11:35 AM (IST)
Hero Image
क्या आप जानते हैं रोजाना गर्म पानी पीने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भागदौड़ भरे जीवन में इन दिनों हर कोई फिट और हेल्दी रहने की कोशिश कर रहा है। खुद को स्वस्थ रखने की इस कोशिश में लोग कई चीजें अपनाते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक, लोग सेहतमंद रहने के लिए काफी कुछ करते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक गर्म पानी (Hot Water Benefits) पीना है, जो कई तरीकों से आपको फायदा पहुंचाता है। विशेषज्ञों की मानें तो, गर्म पानी पीने से न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं गर्म पानी पीने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें-  सावधान! कहीं जानलेवा न बन जाए टीबी, सतर्क रहना है जरूरी

कब्ज से राहत

अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो गर्म पानी पीने से आपको फायदा मिलेगा। गर्म पानी पीने से मल नरम होता है और एक्सक्रीशन में मदद मिल सकती है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है और नियमितता को बढ़ावा देता है।

वजन घटने में मददगार

गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है, जो हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम के साथ मिलकर वजन घटाने के प्रयासों में संभावित रूप से सहायक हो सकता है।

डिटॉक्सिफिकेशन

गर्म पानी पसीना बढ़ाकर और पेशाब को बढ़ावा देकर, डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस में मदद करता है, जिसकी मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आसानी होती है।

​बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

गर्म पानी पीने से ब्लड वेसल्स को आराम मिलता और शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की डिलीवरी को बढ़ावा मिलता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

तनाव दूर करे

गर्म पानी पीने से तनाव से राहत मिलती है। गर्म पानी का सेवन शरीर और दिमाग पर शांत प्रभाव डाल सकता है, तनाव को कम कर सकता है और आराम को बढ़ावा दे सकता है।

दर्द से राहत

गर्म पानी मांसपेशियों में तनाव और जोड़ों की अकड़न को दूर करने में मदद कर सकता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द, गठिया के दर्द और पीरियड्स में होने वाली ऐंठन से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- बिना ज्यादा मेहनत के घटाना है वजन, तो इन आदतों को कर लें मॉर्निंग रूटीन में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik