Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रात में देर तक जागते हैं तो हो जाएं सावधान, धीरे-धीरे घेर लेंगी कई बीमारियां

अगर आप भी देर रात तक जागकर फोन चलाते रहते हैं या टीवी देखते रहते हैं तो संभल जाइए। नींद पूरी न होने के कारण आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। नींद पूरी न होने की वजह से थकान चिड़चिड़ापन आलस एंग्जायटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानें नींद की कमी कैसे आपके जीवन और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 20 Jul 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
नींद की कमी की वजह से हो सकती हैं ये परेशानियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sleep Deprivation and Health Issues: रात को समय से सोना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। हालांकि, कई लोग इस बात का महत्व नहीं समझते कि नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है। इसलिए वे अक्सर रात को देर तक फोन चलाते रहते हैं या बिंज वॉच करते रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि नींद पूरी न होने के कारण सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे मानसिक और शारीरिक कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं।

नींद पूरी न होने की वजह से होने वाली परेशानियां-

स्वास्थ्य समस्याएं

रोजाना रात में देर से सोने से नींद की कमी होने लगती है, क्योंकि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती जिससे उनकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना हेल्दी रहने के लिए जरूरी होता है।

मानसिक स्वास्थ्य पर असर

रोजाना रात में देर से सोने से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। नींद पूरी नहीं होने से स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं।

यह भी पढ़ें: लेना चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं ये आसान से उपाय

वजन बढ़ना

रोजाना देर रात सोने आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। इससे वजन बढ़ने की समस्या, दिल की बीमारी का खतरा और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

कार्यक्षमता में कमी

रोजाना देर रात सोने से और सुबह जल्दी उठने से कार्यक्षमता पर भी असर पड़ सकता है। इससे आपकी दिनचर्या बगड़ती है और ऑफिस में फोकस करने में प्रॉब्लम होती है।

हार्मोनल असंतुलन

रात में देर से सोने से आपके हार्मोन्स पर भी असर पड़ सकता है, जो आपके शारीरिक प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोनल चेंज से वजन बढ़ना, मेटाबॉलिज्म स्लो होना, पिपंल्स आदि की समस्याएं होने लगती है।

पाचन समस्याएं

देर रात तक जागने से आपके पाचन प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है, जो वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें: महंगी पड़ सकती है Mattress Hygiene की अनदेखी, बिस्तर में छिपे कीटाणु बना सकते हैं आपको बीमार