Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sleep Problem: अगर आपको भी आती है हर वक्त नींद, तो हो सकती हैं इसकी ये सारी वजहें

Sleep Problem सुबह उठने के बाद भी अगर आप उबासी थकान और नींद की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे अनदेखा करने की गलती न करें क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 07:18 AM (IST)
Hero Image
Sleep Problem: बहुत ज्यादा नींद आने की वजहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Sleep problem: अच्छी सेहत के लिए 7 से 8 घंटे की नींद को जरूरी माना जाता है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह जहां कुछ नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें पूरी नींद लेने के बाद भी हर वक्त नींद आती रहती है। जिससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं ज्यादा नींद आने के पीछे क्या वजहें हो सकती हैं।

1. बीमारी के कारण

ज्यादा नींद यानी हाइपरसोमनिया के पीछे हाइपोथायराइड, एसोफेगल रिफ्लक्स, नॉकटर्नल अस्थमा जैसी समस्याएं जिम्मेदार हो सकती हैं।

2. रात को पर्याप्त नींद न लेना

देर रात तक मोबाइल चलाने, टीवी देखने, फोन पर बात करने और नाइट शिफ्ट में काम करने से भी हाइपरसोमनिया की दिक्कत हो सकती है।

3. कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन

रात के समय अगर आप भी चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें क्योंकि इससे रात की नींद डिस्टर्ब हो जाती है जिससे दिन भर नींद आती रहती है और मूड भी चिड़चिड़ा रहता है।

4. बदलते मौसम के कारण

सर्दियों में जहां ठंड की वजह से नींद खराब होती है वहीं गर्मियों में गर्मी से। तो कमरे का तापमान ऐसा होना चाहिए जिसमें आप आरामपूर्वक सो सके। ऐसा न हो पाने की स्थिति में दिन भर नींद आने की समस्या से जूझते रहेंगे। 

5. स्ट्रेस

किसी तरह का स्ट्रेस भी सेहत के साथ-साथ नींद भी डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए जरूरी है रात को बेफ्रिक होकर सोना। स्ट्रेस दूर करने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। 

6. दवाओं का सेवन

एलर्जी या नींद की दवाएं लेने से भी सोने-उठने का पैटर्न बिगड़ जाता है। इसके साथ ही बहुत ज्यादा नींद भी आने की समस्या हो सकती है। 

7. स्लीप डिसऑर्डर

स्लीप एपनिया, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, नींद में चलने की आदत भी बहुत ज्यादा नींद आने की वजह होते हैं। 

Pic credit- pexels