Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sleep Tips: स्ट्रेस और एंग्जायटी की वजह बन सकती है नींद की कमी, इन तरीकों से मिल सकती है मदद

सोना अच्छी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। नींद की कमी आपके शरीर को कई बीमारियों का घर बना सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें। इसमें कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं जिन्हें फॉलो करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है। जानें किन टिप्स से मिल सकती है नींद पूरी करने में मदद।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 01 Jan 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स लें रात को सुकून की नींद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sleep Tips: हमारी लाइफस्टाइल की रात को चैंन की नींद आना, किसी खजाना मिलने से कम नहीं है। रात को चैन से लगातार आठ घंटे की नींद लेना, हमारी सेहत के लिए काफी आवश्यक है। दरअसल, रात को सोते समय हमारा शरीर हील और रिलैक्स करता है, लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से कई बार हम खतरनाक बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। शारीरिक ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी नींद की कमी हानिकारक हो सकती है। नींद पूरी न होने की वजह से स्ट्रेस, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नींद का पूरा होना काफी जरूरी है। इसी बारे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप रात को अच्छी नींद ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप सुकून की नींद ले सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

दिन के समय थोड़ी देर की एक्सरसाइज आपकी रात की नींद को बेहतर बना सकती है। एक्सरसाइज करने से हमारा तनाव कम होता है और हैप्पी हार्मोन्स बनते हैं, जिस कारण से हमें रात को अच्छी नींद आती है। इसलिए एक्सरसाइज करना बेहतर नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद सिर दर्द से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से मिल सकती है राहत

लाइट्स बंद करें

अगर आप सोते समय अपने कमरे की कोई बत्ती जलाकर सोते हैं, तो हो सकता है कि इस वजह से नींद अच्छी न आए। दरअसल, नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन, मेलाटोनिन रोशनी में कम बनता है। इसलिए रात को सोते समय अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा कर दें।

फोन दूर रखें

रात को सोने से कम से कम एक या दो घंटा पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर दें। फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट की वजह से आपका दिमाग यह समझ नहीं पाता कि अभी सोने का समय हो गया है और इस कारण से नींद नहीं आती। इसलिए रात को सोने से कुछ समय पहले फोन बंद करके अपने बिस्तर से दूर रख दें, ताकि आप इसका इस्तेमाल न करें।

कॉफी न पीएं

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपकी नींद उड़ा सकता है। इसलिए सोने से कम से कम 7 घंटे पहले कॉफी न पीएं क्योंकि कैफीन का असर आपके शरीर में 7 घंटों तक रह सकता है। इसके बदले आप कैमोमाइल टी पी सकते हैं, जो आपको सोने में मदद कर सकती है।

निश्चित समय पर सोएं

आपके सोने और जागने के बदलते समय से आपका सर्कैडियन रिदम बिगड़ सकता है, जिस वजह से नींद आने में दिक्कत हो सकती है या बार-बार नींद खुल सकती है। इसलिए कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोएं और जागें। इससे आपका इंटरनल क्लॉक सेट होगा।

यह भी पढ़ें: किडनी की पत्थरी से बचाव में मददगार हैं ये 5 फूड आइटम्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik