Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी रोज 6 घंटे से कम सोते हैं? अगर हां, तो जानें कैसे दिल को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये आदत

Health Tips अच्छी सेहत के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं बल्कि पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। हालांकि नींद की कमी कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकती है। हाल ही में इसे लेकर एक ताजा स्टडी भी सामने आई है जिसमें चौंकाने वाले खुलासे हुए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 09:45 AM (IST)
Hero Image
गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है नींद की कमी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ स्वस्थ आहार ही नहीं, बल्कि शारीरिक गतिविधि और पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। हमें स्वस्थ रखने में एक अच्छी नींद काफी मदद करती है। पर्याप्त नींद जहां आपको हेल्दी बनाती है, तो वहीं नींद की कमी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अधूरी नींद न सिर्फ आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित करती है, बल्कि यह आपके दिल के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। ऐसा हम नहीं, बल्कि हाल ही में सामने आई एक स्टडी में पता चला है।

हालिया स्टडी में कई सारे चौंकाने वाले खुलासे हुए। शोध से पता चला है कि अपर्याप्त नींद हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं इस स्टडी के बारे में-

हानिकारक हो सकती है नींद की कमी

साल 2021 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि नींद की कमी या नींद न आने की समस्या से व्यक्ति कई अनहेल्दी आदतों का शिकार हो सकता है, जिससे आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है। इसकी वजह से तनाव के स्तर में वृद्धि, शारीरिक गतिविधि की कमी और खानपान की गलत आदतें आदि लोगों को अपना शिकार बना सकती हैं। इसके अलावा ऐसे वयस्क जो रोजाना रात में सात घंटे से कम की नींद लेते हैं, उनमें दिल की बीमारी और डिप्रेशन समेत कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना ज्यादा होती है, जिससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में यह भी पता चला कि नियमित रूप से नींद की कमी से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ा सकता है, जिससे हार्ट फेलियर और किडनी की बीमारी हो सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन एक वयस्क को रोजाना रात में 7-9 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। समय के अलावा आपकी नींद की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह प्रभावित करती है कि आप दिन के दौरान कितना अच्छा महसूस करते हैं और कैसा कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में ज़ुकाम कर रहा है परेशान, तो काम आएंगे ये देसी इलाज

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद से लिए क्या करें?

हाल ही में सामने आई स्टडी में यह तो साफ हो गया कि अपर्याप्त नींद या खराब गुणवत्ता वाली नींद लेने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करने और इसकी गुणवत्ता को सुधारने के लिए सही आदतों और अच्छे खानपान को फॉलो करें। अगर आप भी एक अच्छी नींद चाहते हैं, तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं-

  • अच्छी नींद के लिए अपने सोने का एक शेड्यूल तैयार करें। रोजाना सोने और सुबह जगने का एक समय तय करें, छुट्टियों और वीकएंड्स पर भी अपना शेड्यूल फॉलो करें।
  • सोने से पहले कैफीन, शराब, निकोटीन और भारी भोजन खाने से बचें। ये फूड आइटम्स आपके नर्वस सिस्टम पर असर डालते हैं, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है।
  • सोने के लिए एक आरामदायक माहौल बनाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपका आपके बेडरूम में अंधेरा हो और वह शांत, ठंडा और आरामदायक हो।
  • सोने से पहले स्क्रीन और इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस के इस्तेमाल से बचें। टीवी, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे डिवाइस से निकलने वाली ब्लू लाइट मेलाटोनिन को कम कर सकती है, जो आपकी स्लीप चक्र को कंट्रोल करता है।
  • सेहतमंद रहने और एक अच्छी नींद के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। शारीरिक गतिविधि तनाव को कम कर आपके मूड में सुधार करती है और बेहतर नींद में मदद कर सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि सोने के समय आप कोई एक्सरसाइज न करें।
  • दिन के समय सोने से बचें। दिन में सोने की आदत आपकी रात की नींद की गुणवत्ता और सोने के समय में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • अगर आपको नींद से जुड़ी कोई समस्या है या आपको नियमित रूप से सोने में परेशानी होती है, तो किसी विशेषज्ञ से मदद लें।

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर पाचन को स्वस्थ रखने तक, जानें राजमा खाने के अनगिनत फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik