Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रा पहनने और न पहनने के फायदे और नुकसान

ब्रा महिलाओं के जरूरी आउटफिट्स का हिस्सा है। जिसे पहनने से बॉडी को अच्छा शेप मिलता है लेकिन अगर आपने इसे चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं ब्रा पहनने और न पहनने से होने वाले फायदे व नुकसान के बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 05 Sep 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
ब्रा पहनने और न पहनने के फायदे और नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ब्रा महिलाओं के आउटफिट का एक जरूरी हिस्सा है। जो अपर बॉडी को शेप और ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए पहना जाता है। लेकिन कई बार इसे पहनने पर एक अजीब सी ऊबन होने लगती है। खुजली, रैशेज और कंधे पर स्ट्रैप के निशान सबसे कॉमन लक्षण हैं, लेकिन ब्रा न पहनने पर अपर बॉडी का शेप बहुत ही अजीब नजर आता है। आइए जानते हैं ब्रा पहनने के कुछ ऐसे ही फायदे और नुकसान के बारे में। 

ब्रा पहनने और ना पहनने के फायदे व नुकसान

1. बहुत टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के नीचे वाले एरिया में ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। जिसके चलते महिलाओं को छाती या उसके आसपास दर्द का एहसास होता है। 

2. ब्रा न पहनकर सोने से नींद अच्छी आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप ब्रा नहीं पहनती, तो बिना रूकावट आसानी से सांस ले पाती हैं। ब्रीदिंग और ब्लड सर्कुलेशन दोनों से ही जुड़ी समस्या नहीं होती। 

3. अगर आपको बहुत ज्यादा पसीने की प्रॉब्लम होती है, तो ऐसे में ब्रा का सही फैब्रिक चुनना बहुत जरूरी है। खराब फैब्रिक पसीने को सही से सोख नहीं पाते। जिससे छाती की स्किन और ब्रा के कपड़े के बीच लगातार फ्रिक्शन से खुजली और रैशेज की प्रॉब्लम हो जाती है। वही पसीना एब्जॉर्ब न होने से फंगल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। 

4. जो महिलाएं पैडेड ब्रा का ज्यादा इस्तेमाल करती है, तो उनके लिए ये जान लेना जरूरी है कि इससे निप्पल में परेशानी हो सकती है। क्योंकि निप्पल बहुत सेंसिटिव होते हैं जिससे ये ड्राई होने लगते हैं। उस एरिया में खुजली बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि जब आप घर में हो, तो बिना ब्रा के ही रहें। 

5. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब जरूरत न हो तो ब्रा न पहनें। ऐसा करने से स्तन कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। शेप के चक्कर में बहुत टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट टिशूज को नुकसान पहुंच सकता है।

6. ब्रा पहनने से ब्रेस्ट को सही सपोर्ट मिलता है। ब्रा ब्रेस्ट को लटकने से बचाती है। 

Pic credit- freepik