Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sloth Borne Virus से यूरोप में मचा कहर, आप भी जान लें इसके लक्षण और कैसे करें इससे बचाव

हाल ही में CDC ने बताया है कि यूरोप के कुछ देशों में Oropouche Virus का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ये वायरस (Sloth Borne Virus) स्लॉथ में पाया जाता है और मक्खी और मच्छरों के जरिए फैलता है। यूरोपीय देशों में इसके मामले पाए जाने से पहले ब्राजील में इस वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो चुकी है। आइए जानें क्या हैं इसके लक्षण।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 12 Aug 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
यूरोपीय देशों में स्लॉथ में पाए जाने वाले इस वायरस का कहर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sloth Borne Virus Outbreak In Europe: मच्छर और मक्खियां कितनी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि डेंगू से लेकर चिकनगुनिया और नाइल वायरस, इन्हीं के जरिए फैलते हैं। ऐसे में एक बीमारी और सामने आ रही है, जो मक्खी और मच्छरों के काटने से फैल रही है।

ये वायरस स्लॉथ में पाया जाता है, जिसके कारण इसे Sloth Borne Virus भी कहा जाता है। यूरोपीय देशों में इस बीमारी ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। ओरोपूश बुखार (Oropouche Fever) के नाम से जानी जाने वाली ये बीमारी ओरोपूश वायरस (Oropouche Virus) के कारण होती है। इस वायरस से संक्रमित मक्खी और मछरों के कारण व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ सकता है।

यूरोप में ओरोपूश का कहर...

आपको बता दें कि CDC के मुताबिक, इस साल जून और जुलाई के महीने में ओरोपूश के करीब 19 मामले देखने को मिले हैं। जिनमें स्पेन में 12, इटली में पांच और जर्मनी में दो मामले पाए गए हैं। यूरोपीय देशों से पहले ब्राजील में इस वायरस की वजह से दो लोगों की मौत की खबर सामने आ चुकी है। इस बीमारी को इसलिए भी इतनी गंभीरता से लेने की जरूरत है, क्योंकि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है। इसलिए इस बीमारी की चपेट में आने से खुद को बचाना ही सबसे सुरक्षित रास्ता है।

यह भी पढ़ें: Dengue से रिकवर होने के बाद भी जरूरी है खास देखभाल, डॉक्टर के बताए टिप्स से रखें अपना ख्याल

और भी कई देशों में मामले सामने आए

ओरोपूश वायरस का आउटब्रेक इससे पहले दक्षिण और मध्य अमेरिका के कई देशों में देखने को मिला है। इसके अलावा, ब्राजील, कोलंबिया, पेरू, बोलिविया और क्यूबा में भी इसके मामले मिल चुके हैं। इस साल जनवरी से लेकर जुलाई के बीच में ब्राजील, बोलिविया, पेरू और कोलंबिया और क्यूबा में इसके करीब 8 हजार मामले मिल चुके हैं।

क्या हैं ओरोपूश बुखार के लक्षण

Sloth Borne Virus In Europe

हालांकि, इस बीमारी से रिकवर किया जा सकता है और जान जाने की संभावना कम है, लेकिन फिर भी इससे बचना और इसके लक्षण नजर आते ही डॉक्टर से मिलने में ही समझदारी है। इसलिए जिन देशों में ये बीमारी तेजी से फैल रही है, वहां जाने से बचें या अगर किसी वजह से जाना ही पड़ रहा है, तो मक्खी और मच्छरों के काटने से बचें।

कैसे करें इससे बचाव?

  • मच्छरों और मक्खियों से बचकर रहें। जिन इलाकों में ज्यादा मच्छर या मक्खियां हो, वहां न जाएं।
  • इस बीमारी से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़ें पहनें।
  • सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
  • बाहर निकलते समय खासकर शाम को इंसेक्ट रिपेलेंट लगाकर निकलें।
  • घर के भीतर और आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें।
  • घर के आस-पास सफाई रखें और कचरा इकट्ठा न होने दें। 
  • कूड़ेदान को हमेशा ढककर रखें। 
  • खुले में मल त्याग या पेशाब न करें।

यह भी पढ़ें: इजरायल में कहर बरपा रहा West Nile Virus, जानें क्या है यह बीमारी और कैसे करें इससे अपना बचाव