Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं भीगे हुए चने, जल्दी-जल्दी बनेगा खून, महीनेभर में तगड़ा हो जाएगा शरीर!

हमारे बड़े-बुजुर्ग शुरू से ही भीगे हुए चने खाने के फायदे (Soaked Chana Benefits) गिनाते आए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से भला ऐसा क्या हो जाता है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ डालिए क्योंकि बताया जाता है कि अगर 30 दिन भी रोजाना सुबह-सवेरे खाली पेट इन्हें खाया जाए तो कई बीमारियां पास भी नहीं फटकती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:36 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए वरदान हैं भीगे हुए चने, कई बीमारियों को रखते हैं दूर (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Soaked Chana Benefits: भीगे चने खाने से शरीर को हैरतअंगेज ताकत मिलती है। अगर आप भी रोजाना रात में एक मुट्ठी चने पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन कर लेते हैं, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे शरीर में खून की मात्रा तो तेजी से बढ़ती ही है, साथ ही आप दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इसमें पाए जाने वाले खनिज आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी करामाती होते हैं, तो चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसके सेवन से होने वाले 5 लाजवाब फायदों के बारे में।

दूर होगी कमजोरी

शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे लोगों के लिए काले चने को भिगोकर खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह न सिर्फ कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, बल्कि इसमें शामिल पोटेशियम और मैग्नीशियम भी सर्दी-बरसात-गर्मी या कहें कि हर मौसम में शरीर को एनर्जी से भरपूर रखते हैं। ऐसे में, आपका इम्यून सिस्टम औरों के मुकाबले काफी बूस्ट रहता है।

यह भी पढ़ें- बैड कॉलेस्ट्रॉल घटाकर स्ट्रोक का खतरा कम करते हैं ये 5 ग्रीन सुपरफूड, आज ही करें डाइट में शामिल

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार

भीगे हुए चने का सेवन करने से शरीर में खून भी तेजी से बढ़ता है। आयरन से भरपूर होने के कारण यह आपके हीमोग्लोबिन लेवल को बूस्ट करते हैं। यही वजह है कि इसे वेजिटेरियन लोगों के लिए ताकत का शानदार सोर्स कहा जाता है। बता दें, कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी भीगे हुए चने खाना शुरू कर देंगे, तो आपको प्रोटीन की भरपाई के लिए अंडा या पनीर खाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

नहीं होगी दिल की बीमारी

भीगे हुए काले चने कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को काबू में रखने में मददगार होते हैं। रोजाना इन्हें भिगोकर खाने से शरीर में ब्लॉकेज या खून में प्लाक की शिकायत भी नहीं होती है। डाइट्री फाइबर से भरपूर यह चने पित्त में एसिड को बांधने में मदद करते हैं, जिससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है।

त्वचा और बाल भी रहेंगे हेल्दी

आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर चेहरे पर साफ देखने को मिलता है। ऐसे में, अगर आप रोजाना भीगे हुए चने का सेवन करते हैं, तो तय मानिए कि आपको त्वचा और बालों में शानदार फायदे देखने को मिलने लगेंगे। यह त्वचा को नेचुरल तरीके से ग्लोइंग बनाता है और कमजोर बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी Heart को बनाए रखना है हेल्दी, तो इन 3 चीजों पर दें खासतौर से ध्यान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।