Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुरुषों की अंदरूनी कमजोरी को दूर करती है भीगी हुई किशमिश, बस जान लीजिए इसे खाने का सही तरीका

क्या आप जानते हैं कि भीगी हुई किशमिश पुरुषों के लिए कितमी फायदेमंद साबित हो सकती है? बता दें कि इसके सेवन से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार तो होता ही है साथ ही शरीर को कई और जबरदस्त फायदे भी मिलते हैं। खासतौर से अंदरूनी कमजोरी से जूझ रहे मर्दों के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है। आइए जानते हैं इसके लाजवाब फायदे और सेवन का तरीका।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 16 Jun 2024 09:36 PM (IST)
Hero Image
पुरुषों की कमजोरी में रामबाण है भीगी हुई किशमिश, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Soaked Raisins Benefits: किशमिश का इस्तेमाल कई तरीके से खानपान में किया जाता है, लेकिन आज हम आपको भीगी किशमिश खाने के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पुरुषों को जरूर जानने चाहिए। इसके सेवन से आप न सिर्फ शरीर में हो रही खून की कमी को दूर कर सकते हैं, बल्कि मर्दाना कमजोरी से निजात दिलाने में भी यह ड्राई फ्रूट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन से शरीर की किन दिकक्तों को दूर किया जा सकता है और इन्हें खाने का सही तरीका क्या है?

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद है किशमिश

किशमिश यौन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करती है। बता दें, यह टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की कैटेगरी में आती है, जो कि एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है। यही वजह है कि शादीशुदा पुरुषों के लिए ये काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- दुबले-पतले शरीर से लेकर मर्दाना कमजोरी दूर करने तक, काजू करता है पुरुषों की इन 5 समस्याओं का हल

बढ़ती है स्पर्म की क्वालिटी

किशमिश में शहद मिलाकर खाने से शादीशुदा मर्दों में स्पर्म से जुड़ी दिक्कतें ठीक हो सकती हैं। इसके सेवन से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही, किशमिश के घरेलू नुस्खे आजमाकर आप शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करना चाहिए इसका सेवन।

कैसे खाएं भीगी हुई किशमिश?

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए भीगी किशमिश फायदेमंद है। इसका सेवन करने के लिए 50 ग्राम किशमिश लें। इसके बाद इन इन्हें एक छोटे गिलास साफ पानी में रख दें। सुबह उठकर पहले किशमिश का पानी पीएं फिर किशमिश खाएं। बता दें, कि भीगी किशमिश के साथ उसका का पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सेहत को मिलेंगे ये गजब फायदे

  • रोजाना भीगी हुई किशमिश खाने से पेट साफ होता है।
  • भीगी हुई किशमिश शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है।
  • किशमिश शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया-संक्रमण से लड़ने में मददगार है।
  • कैल्शियम से भरपूर होने के चलते किशमिश हड्डियों को मजबूत बनाती है।
  • मुंह से आने वाली बदबू को भी किशमिश के सेवन से दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही खाली पेट चबा लें ये एक चीज, मर्दाना कमजोरी होगी दूर, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Image Source: Freepik