Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajra Benefits: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, सर्दियों में बाजरा से मिलते हैं ये फायदे

Bajra Benefits सर्दियां आते ही हमारे खानपान से लेकर पहनावे तक सबकुछ बदल जाता है। इस मौसम में लोग अक्सर ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करते हैं जो उन्हें सर्दियों से बचाए और शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखे। बाजरा इन्हीं में से एक है जिसे अपनी विंटर डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में बाजरा खाने से मिलेंगे ये फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bajra Benefits: गिरते तापमान के साथ ही सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगता है। सर्दियां मौसम में भी अपने साथ कई सारे बदलाव लेकर आता है। खानपान से लेकर रहन-सहन तक इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है। खासकर खुद को हेल्दी और अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में सही बदलाव करना बेहद जरूरी है। सर्दियों में लोग कई सारे फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं।

बाजरा इन्हीं में से एक है, जो अपने अनगिनत फायदों और बेहतरीन स्वाद की वजह से सर्दियों का प्रमुख व्यंजन है। अगर आप अभी तक इसके फायदों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में बाजरा खाने के कुछ ऐसे फायदे, जिसे जान भी हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी बेकार समझ फेंक देते हैं फलों के छिलके, तो जानें बिना छीले इन्हें खाने के फायदे

पाचन क्रिया बेहतर बनाए

सर्दियों में बाजरा खाने से आपको खुद को गर्म रखने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। दरअसल, बाजरा प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है, जिसकी वजह से यह आंत संबंधी समस्याओं, ग्लूटेन सेंसिटिविटी या सीलिएक डिजीज वाले लोगों के लिए बेहतर बनाता है।

कब्ज से दिलाए राहत

बाजरा डाइटरी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं फाइबर लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद हो सकता है।

​हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर करे

बाजरा फास्फोरस का एक बढ़िया स्रोत है, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेदह जरूरी होता है। यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है।

दिल को बनाए सेहतमंद

फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर बाजरा आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। सर्दियों में नियमित रूप से इसे खाने से आपके दिल की सेहत दुरुस्त होती है।

इम्युनिटी मजबूत करें

बाजरे में विभिन्न तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसकी वजह से आप सर्दियों में होने वाली आम बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो बाजरा आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ऐसे में यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों या डायबिटीज विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- दिल को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो, बीपी भी रहेगा कंट्रोल

Cricket World Cup 2023

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik