Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या Kidney Stone ठीक करने में मदद कर सकती है बीयर? जानें इससे जुड़े ऐसे ही कुछ मिथक और उनकी सच्चाई

Kidney Stone एक आम समस्या है जो गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों अपना शिकार बना लेती है। यह एक दर्दनाक और परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। साथ ही इसे लेकर गलत जानकारी इस स्थिति को और भी गंभीर बना देती है। लोग आज भी इससे जुड़ी कुछ अफवाहों पर यकीन करते हैं। जानते हैं इससे जुड़े कुछ मिथक और फैक्ट्स

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 27 Jan 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
क्या आप भी करते किडनी स्टोन से जुड़े इन मिथकों पर यकीन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kidney Stone: खराब खानपान और तेजी से बदलती है लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोग कई समस्याओं का शिकर होते जा रहे हैं। किडनी स्टोन इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो इन दिनों कई लोगों को प्रभावित कर रही है। यह एक दर्दनाक और परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है, जिसका वजह से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। यह स्टोन किडनी में जमा होने वाला क्रिस्टलीय पदार्थ है, जो यूरिन में कैल्शियम, ऑक्सलेट और अन्य पदार्थों की मात्रा बढ़ने से होता है।

यह पदार्थ इकट्ठा होकर कठोर और अक्सर दर्दनाक हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर इसकी पहचान कर इसका इलाज किया जाए। हालांकि, आज भी लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह की गलतफहमियां मौजूद हैं, जिसकी वजह से अक्सर यह समस्या परेशानी की वजह बन जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किडनी स्टोन से जुड़े कुछ आम मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में-

यह भी पढ़ें- क्या टॉयलेट लिड बंद कर फ्लश करने से नहीं फैलते जर्म्स, स्टडी में सामने आई सच्चाई

मिथक 1- ​पथरी होने पर दूध या दूध से बनी चीजें नहीं खाना चाहिए।

फैक्ट- कई लोगों का ऐसा मानना है कि किडनी स्टोन होने पर दूध या दूध से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए। हालांकि, यह धारणा बिल्कुल गलत है। दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद कैल्शियम विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए जरूरी है। डाइट में कैल्शियम की कमी और अत्यधिक मात्रा दोनों ही पथरी बनने में योगदान कर सकती है।

मिथक 2- दवाइयों से पथरी का आकार कम हो जाता है।

फैक्ट- किडनी में मौजूद कुछ स्टोन दवाओं से घुल जाते हैं, लेकिन ऐसा सिर्फ 10% मामलों में ही होता है। ऐसे में यह कहना गलत होगा कि दवाओं से पथरी का आकार कम हो जाता है, क्योंकि पथरी की संरचना, आकार और दवा के प्रति प्रतिक्रिया में भिन्नता होती है।

मिथक 3- किडनी स्टोन की सर्जरी के बाद पथरी दोबारा हो जाती है।

फैक्ट- दुनियाभर के अध्ययनों से पता चला है कि किडनी स्टोन के दोबारा होने की संभावना लगभग 50% है, भले ही पथरी ऑपरेशन से निकाली गई हो या फिर दवाओं के साथ निकल गई हो।

मिथक 4- किडनी स्टोन में बीयर उपयोगी है।

फैक्ट- आपने अक्सर कई लोगों ने सुना होगा कि बीयर किडनी स्टोन खत्म करने में मददगार होती है। हालांकि, इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। बीयर में पानी होता है, लेकिन साथ ही इसमें अल्कोहल भी होता है, जिससे गैस्ट्राइटिस, लिवर डैमेज हो सकता है।

मिथक 5- ​किडनी स्टोन और गॉल ब्लैडर स्टोन एक ही है।

फैक्ट- किडनी स्टोन और गॉल ब्लैडर स्टोन एक-दूसरे काफी अलग होते हैं। दोनों ही अलग-अलग लक्षण और उपचार वाली स्थितियां हैं। गॉल ब्लैडर स्टोर के कारण पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द होता है, जबकि किडनी की पथरी के कारण कमर में तेज दर्द होता है।

यह भी पढ़ें- गुच्छों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल? जानें क्या है Alopecia Areata, जिसके संकेतों को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Picture Courtesy: Freepik