Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Facts: क्या आप भी करते हैं स्वास्थ्य से जुड़े इन 5 मिथकों पर यकीन, तो जानें इनकी सच्चाई

Health Facts हमारे आसपास कई ऐसे मिथक हैं जिन्हें हम कई समय से सुनते आ रहे हैं। स्वास्थ्य को लेकर भी ऐसे ही कई सारे मिथक कई समय से चलन में हैं। हालांकि इनकी सच्चाई जाने बिना ही लोग कई बार इन पर यकीन भी कर लेते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में बताएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य से जुड़े ये 5 मिथक में कितनी है सच्चाई

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ऐसे तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई अफवाहें सालों से चली आ रही हैं, जिस पर लोग अपनी सुविधानुसार यकीन कर लेते हैं, तो कभी इससे इनकार कर देते हैं। कुछ बातें ऐसी होती हैं जिसका अर्थ जाने बिना ही हम उनका बरसों से पालन करते आ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे कई मिथक समाज में फैले हैं, जिनका हम आंख बंद करके अनुसरण करते हैं, लेकिन वो सच नहीं होते हैं। आइए जानते हैं स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे ही 5 मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में-

मिथक 1- उंगलियां चटकाने से आर्थराइटिस होता है?

फैक्ट- जी नहीं, ऐसा बिलकुल भी सच नहीं है। उंगलियां चटकाना एक आम शारीरिक प्रक्रिया है, जिसमें जोड़ों के बीच कार्बन डाइऑक्साइड के बबल फूटते के कारण गैस रिलीज होती है और उंगलियां चटकाने पर इसी की आवाज आती है। इससे आर्थराइटिस का कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया है।

यह भी पढ़ें- उबला अंडा या आमलेट, जानें सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

मिथक 2- वैक्सीन से फ्लू हो सकता है?

फैक्ट- वैक्सीन का इस्तेमाल जहां बीमारी को भगाने के लिए किया जाता है, तो वहीं, कुछ लोग इससे ही भागते हैं। उन्हें लगता है कि वैक्सीन लगवाने से उन्हें फ्लू हो सकता है। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। वैक्सीन में बीमारी पैदा करने वाले जीवाणु को बहुत कम मात्रा में शरीर में डाला जाता है जिससे शरीर में उस जीवाणु से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन जाए और आप भविष्य में कभी भी इस बीमारी से लड़ सकें। ऐसे में वैक्सीन से फ्लू होने की सोच गलत है। वैक्सीन के बाद थोड़ा बुखार हो सकता है, लेकिन ये फ्लू नहीं है।

मिथक 3- कॉलेस्ट्रॉल सेहत के लिए नुकसानदायक है?

फैक्ट- सभी प्रकार के कॉलेस्ट्रॉल सेहत के लिए नुकसानदायक साबित नहीं होते हैं। बैड कॉलेस्ट्रॉल LDL से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन गुड कॉलेस्ट्रॉल HDL से हार्मोन्स और विटामिन D बनते हैं और ये फैट को तोड़ने का काम करते हैं। यह बैड कॉलेस्ट्रॉल के असर को कम करता है और आपके ब्लड वेसल की दीवार को मजबूत करता है। इसलिए सभी कॉलेस्ट्रॉल नुकसानदायक होंगे यह बात गलत है।

मिथक 4- एक सफेद बाल तोड़ने से आसपास के सभी बाल सफेद हो जाएंगे?

फैक्ट- एक सफेद बाल तोड़ने पर उस जगह दूसरा सफेद बाल आएगा क्योंकि एक फॉलिकल से एक ही बाल आते हैं। आसपास के बाल तब तक सफेद नहीं होते जब तक उनके खुद के पिगमेंट सेल मर नहीं जाते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाल को जड़ से तोड़ें, क्योंकि इससे घाव बनने की संभावना होती है। हालांकि, एक सफेद बाल तोड़ने से बाकी के सभी बाल सफेद नहीं होते हैं।

मिथक 5- काले रंग की ब्रा पहनने से कैंसर हो सकता है?

फैक्ट- काले रंग या फिर किसी डार्क कलर की ब्रा पहनने से आपको ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है? अक्सर आपने सुना होगा कि ब्लैक कलर की ब्रा पहनने से आपको ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है, क्योंकि ब्लैक कलर हीट को सोखता है और इस तरह ब्रेस्ट हीट को सोख लेते हैं, जिससे कैंसर होता है। हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिलता है।

मिथक 6- अंडे की जर्दी यानी पीला भाग नहीं खाना चाहिए?

फैक्ट- कहा जाता है कि अंडे की जर्दी में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए इसे नहीं खाना चाहिए। सच्चाई यह है कि इसमें कॉलेस्ट्रॉल तो होता है, लेकिन वो एक गुड कॉलेस्ट्रॉल होता है, जो कि विटामिन ए, ई और के से भरपूर है। अगर आपको बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉल की शिकायत है, तो इसके सेवन से परहेज कर सकते हैं, लेकिन सामान्य रूप से इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं है, बल्कि इसके फायदे ही हैं।

यह भी पढ़ें- सिरदर्द, अपच, नींद न आने जैसी कई समस्याओं का इलाज है ये आयुर्वेदिक चाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik