Move to Jagran APP

Sore Throat Relief: खांस-खांसकर छिल गया है गला, तो 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम!

इन दिनों हर कोई सूखी खांसी से परेशान है! लगातार खांसने से न सिर्फ गला छिल जाता है बल्कि कई बार सीने में दर्द की समस्या से भी जूझना पड़ता है। अगर आपका भी आजकल कुछ ऐसा ही हाल है तो अब चिंता न करें। दरअसल यहां हम कुछ आसान और कारगर घरेलू उपाय (Sore Throat Remedies) लेकर आए हैं जो आपको इस परेशानी से जल्दी राहत दिला सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 22 Oct 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
Sore Throat Relief: खांसी-जुकाम से राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी सीने में दर्द की शिकायत (Image: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आते ही खांसी (Sore Throat) एक आम समस्या बन जाती है। हल्की-सी सर्दी लगने के बाद ही कई लोग खांसी-जुकाम से परेशान हो जाते हैं। सूखी खांसी से गला खराब होने और खाने-पीने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, बार-बार खांसने से नींद भी खराब होती है। ऐसे में, कफ सिरप (Cough Syrup) भी हमेशा कारगर नहीं होते और इनके ज्यादा सेवन से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में, आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 कारगर घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Cough) के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर खांसी-जुकाम से तुंरत राहत पाई जा सकती है। आइए जानें।

काली मिर्च और शहद

दिन में दो बार एक चम्मच शहद में 1-2 काली मिर्च मिलाकर चबाने से गले के बैक्टीरिया मर जाते हैं और छाती का बलगम भी साफ हो जाता है। इस आसान से नुस्खे से पाएं गले की खराश और सूखी खांसी की समस्या से जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं।

गर्म पानी के गरारे

दिन में 4-5 बार गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले की जलन कम होती है और खांसी में आराम मिलता है। बता दें, गले में जमा बलगम को बाहर निकालने के लिए भी बड़े-बुजुर्ग लंबे समय से इस घरेलू नुस्खे को अपनाने की सलाह देते आए हैं।

यह भी पढ़ें- खाली पेट कॉफी पीना सही है या फिर इससे भी हो सकते हैं कुछ नुकसान?

अदरक का इस्तेमाल

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की सूजन को कम करते हैं। लगातार हो रही सूखी खांसी को दूर करने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं या फिर कच्चा अदरक भी चबा सकते हैं।

शहद और नींबू

शहद और नींबू दोनों ही सूखी खांसी से आराम दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर दिन में 4-5 बार भी ले सकते हैं, क्योंकि इससे कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूखी खांसी और जुकाम में बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में, रात को सोने से पहले अगर आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं, तो भी गले में दर्द और खांसी की समस्या से आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें- दूध में मिला लें इनमें से कोई भी एक चीज, सेहत को मिलेगा दोगना ज्यादा पोषण

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।