Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Soy Milk Benefits: लैक्टोज-इंटॉलरेंट लोगों के लिए सोया मिल्क है सबसे अच्छा ऑप्शन, जानें इसके फायदे

Soy Milk Benefits अगर आपको लैक्टोज सूट नहीं करता और आप भी ऐसा सोच रहे हैं कि डेयरी उत्पाद का सेवन बंद कर दिया जाए तो सोया मिल्क आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। जानें इसके फायदे-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 21 Jan 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
Soy Milk Benefits: लैक्टोज-इंटॉलरेंट लोगों के लिए सोया मिल्क है सबसे अच्छा ऑप्शन, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Soy Milk Benefits: पिछले कुछ सालों में वीगनिस्म यानी शाकाहार का चलन बढ़ा है। कुछ लोग ऐसे हैं जो मांस मछली को खाना तो क्या गाय या भैंस के दूध को भी नहीं पीते। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं कि डेयरी उत्पाद का सेवन बंद कर दिया जाए, तो सोया दूध आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। दूध का यह डेयरी-मुक्त स्रोत पूरी तरह से सोयाबीन से बना है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।

यह कैलोरी में कम, प्रोटीन में उच्च और कैल्शियम और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इतना ही नहीं, जो लोग लैक्टोज-इंटॉलरेंट हैं उनके लिए सोया मिल्क एक हेल्दी ऑप्शन है। चलिए जानते हैं सोया मिल्क को अपने आहार में शामिल करने के क्या लाभ हैं-

1. हड्डियों के लिए लाभदायक- सोया मिल्क कैल्शियम से भरपूर है और आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सोया मिल्क के नियमित सेवन से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है साथ ही महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम कर सकता है।

2. दिल के लिए अच्छा- मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण, सोया दूध आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम का समर्थन करने में मदद कर सकता है। यह प्लाज्मा लिपिड स्तर में सुधार करने में मदद करता है और जीवन में बाद में हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

3. वजन घटाने में सहायक- उच्च प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सोया मिल्क को वजन घटाने के लिए एक आदर्श ड्रिंक माना जाता है। इसका बीएमआई पर काफी प्रभाव पड़ता है और मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर में भी मदद के लिए जाना जाता है। सोया मिल्क का सेवन करने से आप अपनी मांसपेशियों को बनाए रखते हुए एक्सट्रा किलो से भी छुटकारा पा सकते हैं।

4. बालों के विकास में सुधार- अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सोया मिल्क आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन युक्त आहार के साथ मिलाने पर, यह बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद- सोया मिल्क हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह डेड स्किन सेल्स में जान फूंकने का काम करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सोया मिल्क के सेवन से एजिंग प्रॉब्लम जैसे लक्षणों से भी छुटकारा मिलता है। इसके अतिरिक्त काले धब्बो में कमी आती है और स्किन डीटॉक्स होता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।