Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोबाइल या लैपटॉप पर बिताते हैं दिन का ज्यादातर समय, तो आंखों की थकान मिटाने के लिए अपनाएं ये खास एक्सरसाइज

क्या आप भी दिन भर मोबाइल या लैपटॉप पर चिपके रहते हैं? अगर हां तो यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिनकी मदद से आंखों की थकान (eye strain) को दूर किया जा सकता है और आईसाइट को बेहतर बनाया जा सकता है। आइए जानें कि स्क्रीन टाइम को कम किए बिना कुछ खास टिप्स (eye care tips) की मदद से कैसे आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
आंखों की थकान को दूर करने के लिए अपनाएं ये खास एक्सरसाइज (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल हर कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है। इतने समय तक स्क्रीन के सामने रहने से आंखों पर काफी दबाव पड़ता है। सिरदर्द, ब्लर विजन और ड्राई आइज जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। बता दें, ये सभी डिजिटल आई स्ट्रेन के लक्षण (eye strain causes) हैं, लेकिन चिंता न करें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान-से तरीके (how to reduce eye strain) बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें।

20-20-20 रूल

क्या आप भी लगातार स्क्रीन देखने से आंखों में थकान महसूस करते हैं? सिरदर्द और धुंधली दृष्टि जैसी समस्याओं से परेशान हैं? अगर हां, तो डिजिटल आई स्ट्रेन से बचने का एक बेहद आसान और प्रभावी तरीका है 20-20-20 रूल। हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और अपनी नजर 20 फीट दूर किसी वस्तु पर केंद्रित करें। यह छोटा सा ब्रेक आपकी आंखों को आराम देता है और स्क्रीन पर लगातार ध्यान केंद्रित करने से होने वाले तनाव को कम करता है। आप अपने फोन में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं या ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको ब्रेक लेने के लिए याद दिलाते रहें।

यह भी पढ़ें- आंखों का रखना चाहते हैं ख्याल, तो इन आदतों को बनाएं अपने जीवन का हिस्सा

पलकें झपकाते रहें

जब हम कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट पर काम करते हैं, तो हम अक्सर पलक झपकाना भूल जाते हैं। इससे हमारी आंखें सूख जाती हैं और जलन होने लगती है। इसलिए, जब भी आप किसी स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों, तो जानबूझकर बार-बार पलकें झपकाने की कोशिश करें। पलकें झपकाने से आपकी आंखें नम रहेंगी और ड्राईनेस दूर रहेगी। अगर आपको पलक झपकाने की याद रखने में दिक्कत होती है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर किसी आई ड्रॉप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

स्क्रीन सेटिंग में बदलाव

आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन की चमक और कंट्रास्ट का आपकी आंखों की सेहत पर सीधा असर पड़ता है। अगर आपकी स्क्रीन की चमक बहुत ज्यादा है या कमरे की रोशनी के मुकाबले बहुत ज्यादा अलग है, तो आपकी आंखें जल्दी थक जाएंगी। इसलिए, अपनी स्क्रीन की चमक को कमरे की रोशनी के अनुसार एडजस्ट करना बहुत जरूरी है। आप टेक्स्ट का साइज बढ़ाकर और एंटी-ग्लेयर स्क्रीन या कोटिंग का इस्तेमाल करके भी अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं।

आंखों की थकान और तनाव को कम करने के लिए आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती हैं। आप अपनी आंखों को घुमाकर, ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं देखकर या 10 सेकंड में एक बार अपनी नजर दूर करके इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं बल्कि आपकी एकाग्रता को भी बढ़ाती हैं।

यह भी पढ़ें- आंखों को रखना है स्वस्थ रखने के लिए जान लें कितने समय पर कराते रहनी चाहिए जांच

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।