Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी रसोई में छिपा है Weight Loss का राज, वजन कम करने के सफर को आसान बनाएंगे 6 मसाले

वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं? तो इसका इलाज आपकी रसोई में ही छिपा है। कुछ मसाले वजन कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं (Spices for Weight Loss)। इनसे मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो वेट लॉस करने में काफी मददगार है। आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में जो आपके वेट लॉस के सफर को काफी आसान बना सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 15 Sep 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
इन मसालों से मिलेगी वजन कम करने में मदद (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Tips: मसाले सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम नहीं करते, बल्कि वो आपकी स्वास्थ्य सेहत के लिए भी अमृत साबित हो सकते हैं। इनमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो आपके शरीर को अंदर से पोषण देते हैं और उसे बेहतर काम करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि मसाले हमारे खाने का अभिन्न हिस्सा हैं। इनसे मिलने वाले फायदों में एक लाभ तेज मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस भी है। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ मसालों (Spices For Weight Loss) के बारे में जानेंगे, जो मेटाबॉलिज्म को तेज बनाने में मदद कर सकते हैं।

क्या होता है मेटाबॉलिज्म?

उन मसालों के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं कि क्या होता है मेटाबॉलिज्म। ये एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शरीर खाने को एनर्जी में बदलता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तो आपका शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है, जिससे वजन कम करना (Weight Loss) आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें: पेट की लटकती चर्बी कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये योगासन, जल्द ही दिखने लगेगा फायदा

वजन कम करने में फायदेमंद मसाले (Spices For Weight Loss)

  • काली मिर्च- काली मिर्च में पाइपरिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकता है, जिससे ज्यादा मात्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • हल्दी- हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का एक कंपाउंड होता है। हल्दी मेटाबॉलिज्म को तेज करती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में आसानी होती है। ज्यादा कैलोरी इकट्ठा न होने के कारण वजन कम करना आसान हो जाता है। साथ ही, ये शरीर शरीर की सूजन को कम करने में भी कर्क्यूमिन कारगर होता है, जो कई बीमारियों से बचाव में मददगार होता है। ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। 
  • अदरक- अदरक में जिंजरॉल होता है, जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। यह आपके शरीर को ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और साथ ही पाचन को सुधारता भी है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं। 
  • लौंग- लौंग में यूजेनॉल नाम का एक कंपाउंड होता है, जो आपके शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकता है। यह आपके शरीर को अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और साथ ही ओरल हेल्थ को भी बढ़ावा देता है।
  • दालचीनी- दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बनाता है। साथ ही, ये ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
  • जीरा- जीरा में थाइमोल पाया जाता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बनाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए जीरा का पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही, इससे पाचन में भी सुधार होता है।

हालांकि ये मसाले आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये कोई चमत्कारी इलाज नहीं हैं। वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: जन कम न होने की भी वजह बन सकता है स्लो मेटाबॉलिज्म, तेज बनाने के लिए फॉलो करें कुछ टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।