Move to Jagran APP

Spicy Foods Benefits: मसालेदार खाना पसंद करते हैं तो जानिए मसाले खाने के 5 फायदे

Spicy Foods Benefits मेडिकल साइंस भी मसालों के सीमित सेवन को सेहत के लिए फायदेमंद मानती है। मसालों में भी दालचीनी हल्दी लहसुन अदरक जीरा और लाल मिर्च ऐसे मसालें है जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 12:38 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 12:38 PM (IST)
मसालेदार खाना खाने से मोटापा कम होता है और उम्र में भी इज़ाफ़ा होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मसालों के मामले में भारत हमेशा से धनी रहा है। मसालेदार चटपटा खाना सभी को खाना पसंद है। हम कितनी भी कोशिश करें कि मसालों का कम सेवन करें, लेकिन हम खुद को रोक नहीं पाते। बेशक मसालेदार खाना खाने से मुंह में मिर्ची लगती है, आंख से पानी भी आता है फिर भी हम स्वाद के खातिर उसे खाना पसंद करते हैं। माना जाता है कि मसालेदार भोजन सेहत को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि मेडिकल साइंस भी मसालों के सीमित सेवन को सेहत के लिए फायदेमंद मानती है। मसालों में भी दालचीनी, हल्दी, लहसुन, अदरक, जीरा और लाल मिर्च ऐसे मसालें है जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कि मसालेदार खाना खाने के पांच कौन-कौन से फायदे होते हैं।

लंबी उम्र करते हैं मसाले:

हार्वर्ड एंड चाइना नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा 2015 के अध्ययन के अनुसार सप्ताह में छह से सात दिन तक दिन में एक बार भी मसालेदार भोजन का सेवन करने से 14 फीसदी तक मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।

मसालेदार खाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है:

कई अध्ययनों के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि कुछ मसाले जैसे जीरा, दालचीनी, हल्दी और मिर्च मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ा सकती हैं और भूख को शांत कर सकती हैं।

सूजन कम कर सकते हैं:

मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। मसालेदार भोजन करने से सिरदर्द, ऑटोइम्यून रोग, अर्थराइटिस और मितली जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। यह अन्य विकारों को दूर करने में भी मदद करते है।

कैंसर को कम करते हैं मसाले:

कैपिसिसिन, मिर्च में पाया जाने वाला एक सक्रिय घटक है जो कैंसर कोशिकाओं को धीमा करके उन्हें नष्ट करता है। UCLA के चूहों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक कैपिसिसिन से चूहों में प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर दिया था।

बैक्टीरियां को मारते हैं मसाले:

जीरा और हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

              Written By: Shahina Noor


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.