Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spinach vs Kale: केल या फिर पालक, सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

Spinach vs Kale सर्दियों का सीजन यानी हरी पत्तेदार सब्जियां। यह मौसम खाने के लिहाज से कई लोगों का पसंदीदा होता है। इस सीजन बाजार में मिलने वाली विभिन्न सब्जियों को लोग अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। पालक और केल इन्हीं सब्जियों में से एक है जिसे कई लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में से ज्यादा फायदेमंद क्या है?

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
केल और पालक कौन है ज्यादा फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Spinach vs Kale: सर्दियों का मौसम आ चुका है और बदलते मौसम के साथ ही अब लोगों की लाइफस्टाइल में भी बदलाव होने लगा है। इस मौसम में बाजार में कई सारी सब्जियां मिलती हैं। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां इन दिनों मार्केट में खूब मिलती है। बाजार में मिलने वाली अलग-अलग सब्जियां हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाती हैं। पालक और केल भी इन्हीं में से एक हैं, जिससे होने वाले फायदों की वजह से कई लोग इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

हालांकि, कई लोग इन दोनों के फायदे को लेकर काफी कंन्फ्यूज रहते हैं, जिसकी वजह से वह यह तय हीं कर पाते हैं कि आखिर उनके लिए कौन दोनों में से ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप भी पालक और केल को लेकर ऐसे ही कंफ्यूज रहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कौन है आपके लिए ज्यादा सेहतमंद-

यह भी पढ़ें-  उबला अंडा या आमलेट, जानें सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

केल या पालक?

केल और पालक - दोनों "सुपर सब्जियां" पोषक तत्वों से भरपूर हैं, क्योंकि वे पत्तेदार साग हैं। पोषक तत्वों से लेकर स्वास्थ्य लाभों तक यह दोनों ही हर तरीके से आपके लिए गुणकारी हैं। यही वजह है कि आपको इन पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। केल फाइबर, विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। वहीं, दूसरी ओर पालक आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी और के, साथ ही फोलेट और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर सेहत के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है।

पालक के फायदे

बात करें पालक की तो, यह न सिर्फ आपके दिल के लिए अच्छा है, बल्कि यह आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर कम करने और कैंसर को रोकने में भी काफी मददगार है। यही नहीं केल की तुलना में इसमें अधिक फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ए होता है। साथ ही यह कैल्शियम और आयरन भी भरपूर है।

केल के फायदे

वहीं, दूसरी ओर जब बात विटामिन के और सी की आती है, तो केल पालक से कुछ कदम आगे नजर आता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है और यह हार्ट हेल्दी फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है। ये फ्लेवोनोइड्स एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होते हैं।

कौन ज्यादा सेहतमंद?

बात करें सेहत के लिए दोनों के फायदे की तो, क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक केल और पालक दोनों पोषक तत्वों से भरपूर सुपर सब्जियां हैं। साथ ही पालक और केल दोनों ही दिल के लिए स्वस्थ और बेहतरीन विकल्प हैं। ऐसे में यह तय कर पाना कि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है, यह मुश्किल है, क्योंकि दोनों की आपके लिए फायदेमंद है। दोनों में ही ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो यह हार्ट डिजीज और अन्य पुरानी बीमारियों की सूजन से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है मशरूम, जानें इसे खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik