Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जियां, चर्बी हो जाएगी गायब, शेप में आ जाएगी बॉडी!

वजन कम करने (Weight Loss) के लिए खाना छोड़ना जरूरी नहीं होता बल्कि सही खाना जरूरी है। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी सब्जियों (5 Vegetables for Weight Loss) के बारे में बताने वाले हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स कम होता है और अन्य पोषक तत्व ज्यादा। इन्हें खाने से शरीर में कमजोरी नहीं आती और तेजी से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। आइए जानें इन सब्जियों के नाम।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
ये सब्जियां करेंगी लटकती तोंद गायब! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन कम करने (Weight Loss) के लिए सबसे हमारे दिमाग में आता है कि खाना कम कर दें। लेकिन ये सही तरीका नहीं है। इससे आपका शरीर कमजोर हो सकता है और बाद में दोगुनी तेजी से वजन भी बढ़ सकता है। बल्कि वेट लॉस के लिए डाइट में सही चीजों को शामिल करना जरूरी है। सब्जियां (Vegetables for Weight Loss) किसी भी स्वस्थ आहार का एक जरूरी हिस्सा हैं और जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो ये खासतौर से महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

सब्जियों से आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिलता है। खास बात ये है कि इनमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिसके कारण वेट लॉस में ये काफी मददगार होती हैं। आज हम आपको 5 ऐसी सब्जियों (5 Low Carb Vegetables) के बारे में बताएंगे, जो लो कार्ब्स वाली हैं और वजन घटाने में काफी मददगार भी।

पालक

पालक एक पत्तेदार सब्जी है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है और कैलोरी में कम होती है। यह विटामिन-ए, सी और के का एक बेहतरीन स्रोत है। साथ ही, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी। पालक में केवल 7 कैलोरी प्रति कप होती है और यह केवल 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रखता है। इसलिए वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें। 

यह भी पढ़ें: Belly Fat को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये हर्ब्स और सीड्स, कुछ ही दिनों में अंदर हो जाएगी तोंद!

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होती है। यह पोटेशियम और विटामिन-के का भी एक अच्छा स्रोत है। ब्रोकोली में केवल 31 कैलोरी प्रति कप होती है और यह केवल 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रखता है। इसलिए वजन कम करने के लिए ब्रोकली को भी डाइट का हिस्सा बनाएं।

फूलगोभी

फूलगोभी भी एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होती है। यह भी विटामिन-के और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। फूलगोभी में केवल 25 कैलोरी प्रति कप होती है और यह केवल 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रखता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत है। यह विटामिन-ए और बी6 का भी एक अच्छा स्रोत है। शिमला मिर्च में केवल 25 कैलोरी प्रति कप होती है और यह केवल 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रखता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

मशरूम

मशरूम सेलेनियम, एक खनिज जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है, का एक अच्छा स्रोत है। इसमें केवल 20 कैलोरी प्रति कप होती है और यह केवल 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रखता है। इसलिए मशरूम खाने से भी वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं। आप उन्हें सलाद में कच्चा खा सकते हैं, उन्हें भून सकते हैं, या उन्हें सूप या स्ट्यू में उबाल सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए, आपको इन सब्जियों को अपनी डाइट में नियमित रूप से खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं करते Weight Loss के इन मिथकों पर भरोसा! वजन कम करना हो जाएगा और भी मुश्किल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।