Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Waking Up Early: 90 दिनों तक रोज सूरज की पहली किरण के साथ करें दिन की शुरुआत और फिर देखें चमत्कार!

क्या आप जानते हैं कि सुबह देर तक सोने की आदत आपके लिए कितनी खराब है? जी हां सुबह जल्दी उठना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of waking up early) हो सकता है। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। आइए जानें रोज सुबह जल्दी उठने के फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:26 AM (IST)
Hero Image
रोज सुबह जल्दी उठने के हैं बेमिसाल फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Waking Up Early: ‘जो सोवत है सो खोवत है, जो जागत है सोई पावत है।’ ये कहावत शायद आपने भी सुनी होगी। इसका मतलब है, जो जागता है, उसे ही नए अवसर मिलते हैं, जो सोता है, वो सारे मौके गंवा देता है। इसी वजह से हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें सुबह जल्दी उठने (Waking-Up Early) की सलाह देते हैं। हालांकि, आजकल सुबह जल्दी उठने का नहीं, बल्कि रात को देर तक जागने का चलन है।

लेकिन आपको बता दें कि प्रकृति की सुबह की शांति में उठना, एक आशीर्वाद है। सुबह जल्दी उठने से हमारे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है ( Reasons to Get Up Early in the morning)। अगर चाहें, तो एक चैलेंज भी ले सकते हैं। 90 दिनों तक रोज सुबह जल्दी उठें, इससे आपका शरीर धीरे-धीरे इसके हिसाब से ढलने लगेगा और आपको इससे कई फायदे भी मिलेंगे। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में जानेंगे कि क्यों सुबह जल्दी उठना कैसे हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है (Benefits of Waking Up Early)।

यह भी पढ़ें: हीं करता सुबह जल्दी उठने का मन, छाया रहता है आलस, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 टिप्स

सुबह जल्दी उठने के शारीरिक लाभ

  • वजन घटाने में मदद करता है- सुबह जल्दी उठने से आपके पास दिन में ज्यादा समय होता है, जिससे आप एक्सरसाइज करने और हेल्दी खाना खाने के लिए समय निकाल सकते हैं। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है। साथ ही, जब आप जल्दबाजी में नहीं होते, तो फास्टफूड कम खाते हैं।
  • पाचन में सुधार करता है- सुबह जल्दी उठने से आपका शरीर खाली पेट रहता है, जिससे यह आपके भोजन को बेहतर तरीके से पचा सकता है। यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।
  • ऊर्जा बढ़ाता है- सुबह जल्दी उठने से आपका शरीर सूरज की रोशनी का फायदा मिलता है, जो विटामिन-डी के उत्पादन को बढ़ाता है। विटामिन-डी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है- सुबह जल्दी उठने से आपका शरीर भरपूर नींद ले सकता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

सुबह जल्दी उठने के मानसिक लाभ

  • तनाव कम होता है- सुबह जल्दी उठने से आपको दिन की शुरुआत करने के लिए भरपूर समय मिलता है। यह आपको तनाव कम करने और दिन के कामों के लिए तैयार होने में मदद करता है।
  • प्रोडक्टिविटी बढ़ाता है- सुबह जल्दी उठने से आपके दिमाग को शांत होने और विचार करने का समय मिलता है। इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • मूड सुधारता है- सुबह जल्दी उठने से आप सुबह की हल्की धूप का आनंद ले सकते हैं। धूप में समय बिताने से मूड अच्छा होता है और आप खुशमिजाज बनते हैं।
  • फोकस करने में मदद करता है- सुबह जल्दी उठने से आपका दिमाग ज्यादा सतर्क और फोकस्ड रहता है, जिससे आपको काम करने और सीखने में आसानी होती है।

सुबह जल्दी उठने के भावनात्मक लाभ

  • आत्मविश्वास बढ़ाता है- सुबह जल्दी उठने से आप अपने दिन को अपने हिसाब से बेहतर प्लान कर सकते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • पॉजिटिव दृष्टिकोण विकसित होता है- सुबह जल्दी उठने से आप दिन की शुरुआत सकारात्मक विचारों के साथ कर सकते हैं। इससे आप पूरे दिन पॉजिटिव महसूस करते हैं।

सुबह जल्दी उठने के लिए टिप्स (Tips to Get Up Early)

  • जल्दी सोएं- सुबह जल्दी उठने के लिए आपको जल्दी सोना होगा। कोशिश करें कि हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें।
  • अलार्म घड़ी का इस्तेमाल करें- एक अलार्म घड़ी सेट करें और उस पर अड़ें रहें।
  • सूरज की रोशनी का फायदा उठाएं- सुबह उठते ही खिड़की खोलें और सूरज की रोशनी का फायदा उठाएं।
  • सुबह का रूटीन बनाएं- सुबह का एक रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें। यह आपको सुबह जल्दी उठने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: रातभर जागने की वजह से ऑफिस में छाई रहती है सुस्ती, तो अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।