Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलत तरीके से वॉक बन सकती है नुकसान की वजह, जहां जानें वॉकिंग करने का स्टेप बाई स्टेप गाइड

हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग अक्सर एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। हालांकि बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर वर्कआउट करने का मौका नहीं मिलता है जिसकी वजह से लोग वॉकिंग का ऑप्शन चुनते हैं। Walking खुद को हेल्दी रखने का एक बढ़िया तरीका है। हालांकि गलत तरीके से वॉक करना कई बार सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
यहां जानें वॉक करने के सही तरीका (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वॉक करना एक बेहद आसान और कारगार एक्सरसाइज है, जिसके ढेरों फायदे हैं। वॉक करने से वजन कम होता है, ब्लड प्रेशर संतुलित बना रहता है, मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है, पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित होती है और एंग्जायटी दूर होने के साथ मूड फ्रेश होता है। लेकिन सही तरीके से वॉक न करने के नुकसान भी हो सकते हैं। वॉक करने का भी अपना एक नियम होता है, जिससे इसके अधिकतम फायदों का लाभ अच्छे से उठाया जा सके। आइए जानते हैं वॉकिंग करने का सही तरीका-

यह भी पढ़ें-  कंट्रोल में रखना चाहते हैं अपना Blood Sugar, तो सिर्फ खाने का ही नहीं वर्कआउट के समय का भी रखें ध्यान

वॉक करते समय रखें इन बातों का ध्यान-

  • वजन कम करने के लिए हफ्ते में कम से कम पांच दिन और दिन भर में 30 मिनट तक का वॉक करना फायदेमंद साबित होता है।
  • वॉक जिस भी लक्ष्य से कर रहे हों, अगर सही फुटवियर और आरामदायक कपड़े नहीं पहने हैं, तो ऐसी वॉक आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। आरामदायक वॉकिंग शूज न होने से पैरों में दर्द, छाले या फिर पंजों पर अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे वॉक करने में तकलीफ महसूस होगी।
  • एक सुरक्षित जगह पर वॉक करें, जहां किसी जानवर का भय न हो और साथ ही खुला आसमान और प्रकृति का वातावरण हो, जिससे रिलैक्स दिमाग से आप अपने वॉक को कोई काम नहीं समझ कर एक गेम जैसा समझेंगे और इसे एंजॉय करेंगे। साथ ही नेचर में वॉक करने के अपने असीमित फायदे हैं, जिसे नकारा नहीं जा सकता है।
  • वॉक करते समय अपने बॉडी पोश्चर का ध्यान दें। इस दौरान अपनी एब्डोमेन की मांसपेशियों और ग्लूट्स को तानें और सीधा सामने की तरफ चलें, जिससे आपका पोश्चर सीधा बना रहे। आगे की तरफ झुक कर कतई वॉक न करें।
  • कुछ अंतराल पर पावर वॉकिंग करें। इसमें पहले लगभग दस मिनट तक सामान्य वॉक करें फिर 10 से 15 सेकंड के लिए अपनी वॉक को ब्रिस्क वॉक में बदल दें और तेज-तेज चलें। फिर वापस अपनी सामान्य वॉक पर वापस आएं। इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है।
  • सीढ़ियां चढ़ें या फिर ऊपर की तरफ चढ़ाई करती हुई वॉक करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है और वजन तेजी से कम होता है।

यह भी पढ़ें-  आपकी जान का दुश्मन बन सकता है Cancer, बचने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स