Move to Jagran APP

जानलेवा भी हो सकता है यौन संक्रमण, सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

एस.टी.आई (STI) आमतौर पर यौन संबंध से फैलने वाला संक्रमण है। लोग अक्सर इसे एस.टी. डी (STD) समझ लेते हैं लेकिन दोनों के मतलब में फर्क है। इस समस्या को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी के कारण वक्त रहते इसका पता नहीं चल पाता। तो आइए जानें क्या होता है एस.टी.आई और किन बातों का ध्यान रख इससे बचा जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Wed, 13 Sep 2023 05:15 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2023 07:21 AM (IST)
यौन संक्रमण से बचाव के कुछ उपाय

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Health Tips:  एस.टी.आई (STI), एक यौन संचारित संक्रमण है, यानी यह यौन क्रिया से फैलने वाला इंफेक्शन होता है। आमतौर पर STI और STD को एक ही मान लिया जाता है, जबकि इन दोनों में फर्क है। एक इन्फेक्शन है और दूसरी बीमारी, यानी STI सिमटोमैटिक बीमारी में तबदील हो ऐसा जरूरी नहीं है,लेकिन अगर वक्त पर इलाज नहीं होता है, तो यह जानलेवा बीमारी में तबदील हो सकता है। इससे एच. आई. वी. (HIV), सिफिलिस, क्लैमिडीया, हरपीस, हेपेटाइटिस-ए और बी जैसी खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

STI होने के पीछे क्या वजहें हैं?

एस.टी.आई (STI) ओरल, वजाइनल और एनल यौन संबंध के जरिए हो सकता है। इसके अलावा यह s*x toys से भी फैल सकता है। इनमें से कुछ बीमारियों के इलाज हैं, लेकिन कुछ के इलाज अभी भी डॉक्टरों के पास नहीं हैं। इसलिए बेहतर यही है कि एस.टी.आई (STI) को लेकर हम जागरुक रहें। इससे बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, तो आइए जानें क्या हैं वो जरूरी बातें।

यह भी पढ़ें: जानलेवा तक साबित हो सकता है सेप्सिस, जानें इसके लक्षण,कारण और बचाव के तरीके

1. कंडोम का करें इस्तेमाल

शारीरिक संबंध बनाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप कंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, oral s*x के दौरान डेंटल डैम का उपयोग करें। अगर आप लेटेक्स से एलर्जिक हैं, तो लेटेक्स फ्री कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।

2. टेस्ट करवाएं

समय-समय पर अपना और अपने पार्टनर का टेस्ट करवाते रहें। इससे अगर आप या आपके पार्टनर संक्रमित हुए भी होंगे तो वक्त रहते पता चल जाएगा और समय से इलाज भी हो पाएगा।

3. वैक्सीन लगवाएं

हेपेटाइटिस-ए और हेपेटाइटिस-बी की वैक्सीन के बारे में आप जानते ही होंगे, लेकिन अब सर्वाइकल कैंसर और एचआईवी के लिए भी वैक्सीन आ चुकी हैं। एच.पी.वी सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा देता है और PrEP एचआईवी वायरस से बचाव में कारगर है। इसलिए वैक्सीन लेना न भूलें।

4. हाइजीन का ध्यान रखें

किसी भी इन्फेक्शन से बचने के लिए हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए संभोग से पहले अपने हाथ, मुंह और जेनिटल एरिया को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद भी अच्छे से सफाई करें ताकि इन्फेक्शन की संभावना कम हो जाए।

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ जाता है वजाइनल इंफेक्शन का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

5- ग्लव्ज का करें इस्तेमाल

हस्तमैथून के समय डिस्पोजेबल दस्तानों का उपयोग करें। आपके हाथों के जर्म्स से भी इन्फेक्शन होने की पूरी संभावना होती है।

इन बातों के अलावा आप अपने पार्टनर से खुल कर इस बारे में बात करें। अगर आप एस.टी.आई (STI) से संक्रमित हो गए हैं, तो इसमें शर्माने की कोई बात नहीं है। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.