Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stomach Cancer: सीने में होने वाली जलन और खट्टी डकार आने को न समझें मामूली, हो सकते हैं पेट के कैंसर के संकेत

Stomach Cancer पेट में होने वाली किसी भी तरह की समस्या को छोटा समझने की गलती न करें क्योंकि इसे इग्नोर करना कई बड़ी समस्याओं की वजह बन सकता है जिसमें से एक है पेट का कैंसर। लगातार होने वाली एसिडिटी खट्टी डकारें आना और पेट में दर्द व मरोड़ ये सारे हो सकते हैं पेट के कैंसर के लक्षण।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 25 Sep 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
Stomach Cancer: पेट में कैंसर के संकेत, कारण व बचाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stomach Cancer: हर वक्त मसालेदार, ऑयली फूड खाने व ज्यादातर वक्त खाली पेट रहने से होने वाली होने वाली एसिडिटी की समस्या को इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक। एक्सपर्ट के अनुसार, एसिडिटी की वजह से सीने में जलन, खट्टी डकारें आना और मोटापा पेट में कैंसर सेल्स को बढ़ावा देने का काम करते हैं। जिससे पेट के ऊपरी या निचले हिस्से में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो रही है। समय रहते इस कैंसर के लक्षणों की पहचान करते हुए इलाज न कराया जाए, तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। 

पेट में कैंसर होने की वजहें

अगर आपको अक्सर ही एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती है, तो इसके चलते पेट के अंदर एचपाइलोरी इन्फेक्शन हो सकता है। जो डीएनए को डैमेज करता है और आगे चलकर इस इन्फेक्शन की वजह से पेट में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। लगातार बनी रहने वाली  एसिडिटी की वजह से एसिड भी डिस्बैलेंस हो जाता है। लंबे समय एसिडिटी की प्रॉब्लम रहने से पेट में म्यूकस और डीएनए रिपेयर नहीं हो पाता है, तो इस समस्या को हल्के में लेने की गलती न करें।

डायग्नोस न होने से बिगड़ जाती है स्थिति

कुछ लोग पेट में दर्द, मरोड़ या खांसी के साथ उल्टी होने पर इसे नॉर्मल समझकर खुद ही इलाज करने लगते हैं या फिर इग्नोर करते रहते हैं, लेकिन ये संकेत स्टमक कैंसर के हो सकते हैं, जिससे बाद में स्थिति बिगड़ जाती है और फिर इलाज कराने पर ठीक होने की संभावना का प्रतिशत कम हो जाता है।

पेट में कैंसर के इन लक्षणों को न करें इग्नोर

- सीने में अक्सर जलन होना

- खट्टी डकारें आना

- मुंह से बदबू आना

- दांतों में सड़न या कीड़े लगना

- पेट में दर्द होना

- खाना ठीक से नहीं पचना

बचाव के तरीके

- एक्सरसाइज और योग को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।

- नशे से दूरी बनाकर रखें।

- ज्यादा मसालेदार व ऑयली फूड खाना अवॉयड करें।

- बढ़ते हुए वजन बैलेंस डाइट और वर्कआउट से कंट्रोल में रखें।

- सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन करने की आदत डालें।

- खाने के तुरंत बाद बैठना या लेटना भी अवॉयड करें।

Pic credit- freepik