Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेट खराब हो या चाहिए मोटापे से छुटकारा, तो दही-चावल शुरू कर दें खाना

दही-चावल खाने में भले ही सिंपल खाना लगे लेकिन यह कई मायनों में हमारे शरीर और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मोटापा कब्ज बुखार जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। जानेंगे और अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 10 Nov 2021 03:38 PM (IST)
Hero Image
अनारदाने और साबुत लाल मिर्च से सर्व किया दही-चावल

मोटापा कम करने के लिए चावल खाना...ये सुनकर चौंक गए ना? जी हां...ये सच है चावल तब नुकसादायक होता है जब बहुत ज्यादा मात्रा में इसे खाया जाता है साथ ही एक्टिविटीज़ एकदम जीरो होती है लेकिन अगर आप कम मात्रा में और सही कॉम्बिनेशन के साथ इसे खाएंगे तो ये वजन बढ़ाने नहीं बल्कि मेनटेन रखने वाला फूड है। सही कॉम्बिनेशन से मतलब है बहुत सारी सब्जियों, दाल या दही के साथ। कर्ड-राइस तो बकायदा दक्षिण भारत की एक पसंदीदा डिश में शामिल है। तो आइए जान लेते हैं दही-चावल का सेवन किस तरह से है फायदेमंद। 

पेट खराब होने पर

पेट खराब होने पर समझ ही नहीं आता कि क्या खाएं और क्या नहीं। कुछ खाने का दिल नहीं करता और भूख लगातार लगी रहती है तो ऐसे में दही और चावल का सेवन करना चाहिए। इससे भूख भी मिट जाएगी और दही-चावल आसानी से पच भी जाता है।

मोटापे से छुटकारा

चावल को सही तरीके से खाएंगे तो बेफ्रिक रहिए मोटापा आपसे कोसों दूर रहेगा। चावल में दही मिलाकर खाना हर तरह से फायदेमंद है। दिन में एक बार कुछ दिनों तक खाएं बहुत फायदा मिलेगा लेकिन हां ऐसा भी न करें कि दही-चावल मोटापा कम देगा ये सोचकर बाकी टाइम आप पिज्जा, बर्गर, ऑयली चीज़ें खाने लगें। कम कैलोरी वाला ये खाना लंबे समय तक पेट भी भरा रखता है।

कब्ज से राहत

लूज मोशन से राहत पाना हो या कब्ज की समस्या हो गई है इसका उपाय ढूंढ़ रहे हैं दोनों के ही लिए दही-चावल खाना बेहद फायदेमंद रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में गुड बैक्टीरिया अच्छी-खासी मात्रा में पाए जाते हैं। जो पाचन को सही करने के साथ ही मल को कठोर होने से भी बचाते हैं। 

बुखार में आराम

अक्सर बुखार होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है जिससे कुछ भी खाने का दिल नहीं करता। इससे कमजोरी की समस्या हो सकती है तो ऐसे में आपको दही-चावल का सेवन करना चाहिए।

Pic credit- unsplash