Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stress Ball Benefits: तनाव दूर करने के साथ ही हाथों की एक्सरसाइज के लिए भी बेहद फायदेमंद है स्ट्रेस बॉल

Stress Ball Benefits स्ट्रेस बॉल दबाने से हांथों कि मसल्स को आराम मिलता है साथ ही दिमाग शांत रखने में मदद मिलती है और तनाव भी दूर करता है। तो कैसे काम करती है ये बॉल जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 08 Dec 2022 08:29 AM (IST)
Hero Image
Stress Ball Benefits: स्ट्रेस बॉल से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stress Ball Benefits: टेंशन सिर्फ वर्किंग प्रोफेशनल्स की लाइफ का ही हिस्सा नहीं है बल्कि इससे आज के समय में बुजुर्गों से लेकर युवा तक प्रभावित हो रहे हैं। लंबे वक्त तनाव बना रहे तो ये हमारे इम्यून सिस्टम या यों कहें पूरी हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है और इससे मानसिक क्षमता भी प्रभावित होती है। तो इसे दूर करने के उपायों पर काम करना बहुत जरूरी है। इन्हीं में से एक है स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल। दरअसल स्ट्रेस बॉल दबाने से हांथों की मसल्स रिलैक्स होती है जिससे दिमाग को शांत रखने में मदद मिलती है और इससे तनाव दूर होता है। आइए जानते हैं स्ट्रेस बॉल से होने वाले फायदे।

ऐसे काम करती है स्ट्रेस बॉल

स्ट्रेस हमारे शरीर पर कई तरह से असर डालता है। उन्हीं में से एक है कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव, जो हमारे ब्लड वेसेल्स को सिकोड़ देता है जिससे उन्हें सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। तो जब आप स्ट्रेस बॉल को दबाते और छोडते हैं, तो इससे यहां की मसल्स पर प्रेशर पड़ता है जिससे ऑक्सीजन के साथ ब्लड का सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। 

रिकवरी में हेल्पफुल

क्योंकि स्ट्रेस बॉल से हाथों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है, तो इससे हाथों में लगने वाली चोट की रिकवरी में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे हाथों का लचीलापन भी बढ़ाता है।

बैठे-बैठे बनाएं मसल्स स्ट्रॉन्ग 

स्ट्रेस बॉल के कारण न सिर्फ कलाई और हाथों के आसपास की मांसपेशियों का एक्सरसाइज होती है, बल्कि ये इन मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने का भी काम करती है। क्योंकि शरीर में नसें एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं। ऐसे में यह पूरे शरीर की नसों को एक्टिव करता है, जिससे बैठे-बैठे ओवरऑल बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। 

करती है एक्यूप्रेशर का काम

स्ट्रेस बॉल को अपनी हथेली से दबाना एक्यूप्रेशर की तरह काम करता है, जिससे एक जगह कि नसों को दबाने से शरीर के किसी दूसरे हिस्सों को अंदर तक से आराम मिलता है।

Pic credit- freepik