Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: ये 5 तरह के फूड्स बढ़ा सकते हैं स्ट्रेस, जानें न्यूट्रिशनिस्ट की राय

Health Tips स्ट्रेस होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन खानपान की कुछ ऐसी चीज़ें है जिनका सेवन आप अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे स्ट्रेस बढ़ सकता है। आइए जानें फेमस न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा से..

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 28 Feb 2023 02:13 PM (IST)
Hero Image
Health Tips: ये 5 तरह के फूड्स बढ़ा सकते हैं स्ट्रेस लेवल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोग कई गंभीर बीमारियां या एंजाइटी की समस्या से जूझ रहे हैं। यूं तो स्ट्रेस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गलत खानपान भी आपके दिमाग की सेहत को प्रभावित कर सकता है।

अनहेल्दी फूड्स न केवल शारीरीक रूप से प्रभावित करता है बल्कि मेंटल हेल्थ से भी जुड़ी परेशानियां भी पैदा करता है। जी हां, फेमस न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि कुछ ऐसे फूड्स है, जो स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानें...

View this post on Instagram

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

लवनीत बत्रा ने कुछ देर पहले ही इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कुछ फूड्स को अधिक मात्रा में खाने से एंजाइटी की समस्या हो सकती है।

मीठी चीज़ें

मीठी चीज़ें जैसे- केक, पेस्ट्री आदि खाने से ब्लड शुगर प्रभावित होता है। इसके साथ एनर्जी भी ऊपर और नीचे हो सकती है। जब ब्लड शुगर का स्तर क्रैश होता है, तो आपका मूड खराब हो जाता है और स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है।

आर्टिफिशियल स्वीटनर

स्टडी के अनुसार, आर्टिफिशियल स्वीटनर यानी शुगर फ्री जैसे पदार्थों का सेवन करते हैं, तो ये हमारे शरीर में सूजन और तनाव को बढ़ा सकते हैं।

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन

ज्यात्रा मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं, तो इससे भी एंजाइटी की समस्या हो सकती है। यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, कैफीन रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि का कारण बन सकता है ।

रिफाइंड कार्ब्स

जरूरत से ज्यादा रिफाइंड कार्ब्स जैसे सफेद ब्रेड शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं । जिससे तनाव और मूड में बदलाव हो सकता है।

ऑयली फूड्स

तले हुए खाने में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है। ट्रांस फैट आपके शरीर में सूजन का एक बड़ा कारण है। जब आपका शरीर सूजन की स्थिति से गुजरता है, तो तनाव का स्तर बढ़ जाता है।

Picture Courtesy: Freepik

ये भी पढ़ें-

Health Tips: अगर आप भी हैं चाय पराठा खाने के शौकीन, तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान