Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ Damage Skin ही नहीं, बल्कि सेहत को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है Stress

भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस और एंग्जायटी एक आम बात बन गई है जिससे कई लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं यह सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि शरीर में और भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। जी हां इमोशनल ट्रिगर शरीर में असंतुलन को पैदा करता है जो स्किन के एपिडर्मल बैरियर को बुरी तरह प्रभावित करता है। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 04 Aug 2024 09:08 PM (IST)
Hero Image
Damage Skin के पीछे स्ट्रेस का भी हो सकता है बड़ा हाथ (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Stress Effect On Skin: स्ट्रेस और स्किन का आपस में गहरा कनेक्शन होता है। जी हां, स्ट्रेस के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यही वजह है कि ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए स्ट्रेस से बचने की सलाह दी जाती है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि स्ट्रेस सिर्फ  स्किन ही नहीं और भी कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं का कारण बन सकता है।

स्ट्रेस ट्रिगर

टॉक्सिक वर्क लाइफ हो या फिर टाइट शेड्यूल, स्ट्रेस सभी के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है और इससे दूरी बनाना किसी भी प्रकार से संभव नहीं हो पाता है। इसके कारण एंजायटी और डिप्रेशन जैसे इमोशनल ट्रिगर होना जायज है।

हार्मोन रिलीज

स्ट्रेस के दौरान शरीर एक हार्मोन रिलीज करता है जिसे कॉर्टिसोल कहते हैं। यहीं से शरीर में असंतुलन की शुरुआत होती है।

यह भी पढ़ें- तनाव से दूरी व हेल्दी डाइट जैसी चीजों पर ध्यान देकर बढ़ा सकते हैं आईवीएफ की सफलता

इंफ्लेमेशन

हार्मोनल असंतुलन के कारण स्किन में इंफ्लेमेशन शुरू हो जाता है जिससे रेडनेस, खुजली, रैशेज और सूजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

ऑयल प्रोडक्शन

कॉर्टिसोल शरीर में मौजूद ग्लैंड्स को और भी ऑयल बनाने के संकेत देता है जिससे शरीर के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे मुंहासे और एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है।

स्किन बैरियर

स्ट्रेस स्किन की बाहरी परत एपिडर्मल बैरियर को प्रभावित करता है जिससे स्किन से नमी खत्म हो जाती है और माइक्रोब स्किन के अंदर जाने लगते हैं।

रिजल्ट

परिणामस्वरूप स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है और कई प्रकार के इन्फेक्शन को न्योता देती है।

प्रभावित स्किनकेयर रूटीन

स्ट्रेस के कारण नियमित रूप से होने वाली स्किन केयर रूटीन भी प्रभावित होती है। इससे जब आपके स्किन को केयर की सबसे अधिक जरूरत होती है उसी दौरान आप उसका ज़रा भी ख्याल नहीं रख पाते हैं और तमाम स्किन संबंधी समस्याओं को न्योता देते हैं।

समाधान

इसका समाधान यही है कि स्ट्रेस से दूरी बनाने के सभी तरीके अपनाएं। ध्यान और योग का सहारा लें।

यह भी पढ़ें- Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।