Move to Jagran APP

बढ़ रही है तनाव और एंग्जायटी की समस्या, तो खाने पर दें ध्यान; इन फूड्स से मिलेगा आराम

तनाव और एंग्जायटी की समस्या कई लोगों में बढ़ रही है। इससे बचने के लिए या इससे आराम पाने के लिए आप कुछ फूड्स (Stress-Reducing Foods) की मदद ले सकते हैं। ये फूड्स आपके दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं जिससे एंग्जायटी की शिकायत भी कम होती है। यहां हम इन्हीं फूड्स के बारे में बात करेंगे जो एंग्जायटी कम करने में मदद कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
इन फूड्स से कम होगी एंग्जायटी (Picture Courtesy: AI Generated/ Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods To Calm Anxiety: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चिंता और तनाव आम समस्याएं बन गई हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी थाली में मौजूद कुछ फूड आइटम्स (Stress-Reducing Foods) भी आपको इन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं? जी हां, सही पढ़ा आपने! कई फूड आइटम्स (Anxiety Reducing Diet) ऐसे हैं जिनमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में।

एंग्जायटी कम करने वाले फूड आइटम्स

  • बादाम- बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, बादाम में विटामिन-ई भी होता है, जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • अखरोट- अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मूड को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • दही- दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मूड को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
 यह भी पढ़ें: शरीर में दिखाई देने वाले ये 5 संकेत बताते हैं कि Mental Health की ओर ध्यान नहीं दे रहे आप

  • केला- केले में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। सेरोटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो मूड स्विंग्स को कम करने में मदद करता है।
  • डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करने और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं
  • अंडे- अंडे में विटामिन ब-12 पाया जाता है, जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • संतरा- संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो तनाव को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

क्यों होते हैं ये फूड आइटम्स फायदेमंद?

  • दिमाग के केमिकल्स को संतुलित करते हैं- ये फूड्स दिमाग में सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएपिनेफ्रिन जैसे केमिकल्स के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं, जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
  • सूजन को कम करते हैं- इन फूड आइटम्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो तनाव और चिंता से जुड़ा होता है।
  • पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं- स्वस्थ पाचन तंत्र मूड को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन फूड आइटम्स में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • एनर्जी का स्तर बढ़ाते हैं- ये फूड आइटम्स शरीर को एनर्जी देते हैं, जिससे आप ज्यादा एक्टिव और पॉजीटिव महसूस करते हैं।
यह भी पढ़ें: क्यों एंग्जायटी से पेट हो जाता है खराब? हैरान कर देगी इसकी वजह

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।