Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वायरल फीवर और Covid-19 के बीच नहीं कर पा रहे अंतर, तो डॉक्टर से जानें कैसे करें इनकी पहचान

हाल ही में सामने आए कोरोना के नए वेरिएंट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। यूरोप में लोग Covid-19 XEC वेरिएंट का शिकार हो रहे हैं। वहीं भारत में भी इसे लेकर डर का माहौल है। ऐसे में वायरल फीवर के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। आइए जानते हैं कैसे करें वायरल फीवर और कोविड-19 (Viral Fever Vs COVID-19 Symptoms) में पहचान।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 25 Sep 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
कोरोना और वायरल फीवर में करें ऐसे अंतर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना का नाम सुनते ही लोगों को लॉकडाउन का खौफनाक मंजर याद आ जाता है। वह एक ऐसा दौर था, जिसने पूरी दुनिया को कैद में रहने पर मजबूर कर दिया था। इस महामारी की वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हालांकि, बाद में इस बीमारी की वैक्सीन और कुछ पाबंदियों की मदद से इस वायरस पर हराने में कामयाबी मिली, लेकिन अभी भी यह वायरस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। समय-समय पर इसके सामने आते वेरिएंट लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। इसी क्रम में हाल ही में यूरोप में कोरोनावायरस का एक और वेरिएंट सामने आया है, जो तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है।

इसी बीच भारत में भी कोरोना के मामलों में मामूली बढ़त देखने को मिली है। हालांकि, यह नया वेरिएंट अभी तक यहां सामने नहीं आया है। ऐसे में बदलते मौसम में होने वाले वायरल फीवर और कोविड (Viral Fever Vs COVID-19) को लेकर अक्सर लोग कन्फ्यूज रहते हैं। इसलिए इन दोनों में अंतर जानने के लिए हमने न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स, अहमदाबाद में कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट डॉ. आकाश शाह से बातचीत की। आइए जानते हैं वायरल फीवर और कोविड में कैसे करें अंतर-

यह भी पढ़ें-  भारत में हुई Mpox के घातक स्ट्रेन की एंट्री, डॉक्टर ने बताया क्यों है यह खतरनाक और किन्हें है ज्यादा खतरा

लक्षणों से करें अंतर

इन दिनों बुखार, सर्दी और खांसी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में कुछ लक्षणों की मदद से वायरल बुखार और कोविड-19 में अंतर किया जा सकता है। इन दोनों के कुछ प्रमुख लक्षण निम्न हैं-

वायरल बुखार के लक्षण

वायरल बुखार (Viral Fever Symptoms) होने पर आमतौर पर थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और लो ग्रेड फीवर जैसे हल्के लक्षण नजर आते हैं। वहीं, इसके अन्य लक्षणों में नाक बहना, गले में खराश या हल्की खांसी शामिल हो सकती है। वायरल इन्फेक्शन की वजह से होने वाला फीवर आमतौर पर 3-5 दिनों तक रहता है।

कोविड-19 के लक्षण

बात करें कोरोना वायरस के कारण होने वाले इन्फेक्शन की, तो इसके लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। इसके सामान्य लक्षणों में तेज बुखार, लगातार सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ और स्वाद या गंध की हानि शामिल हैं।

वहींं, गंभीर मामलों में, इससे निमोनिया, सांस लेने में कठिनाई और ऑर्गन फेलियर भी हो सकता है। कोविड-19 के कारण दस्त और उल्टी जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी हो सकती हैं।

बचाव के तरीके

  • वायरल बुखार: वायरल से बचने (Viral Fever Prevention Tips) के उपायों में अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, बार-बार हाथ धोना, संक्रमित व्यक्तियों के निकट संपर्क से बचना, हेल्दी डाइट और हाइड्रेशन बहुत ज्यादा जरूरी है, ताकि इससे प्रतिरक्षा को मजबूत किया जा सके।
  • कोविड-19: वहीं, कोरोना से बचने के लिए कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए स्वच्छता का ध्यान रखने के अलावा मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस बनाए रखना, वैक्सीनेशन और बार-बार छुई जाने वाली सतहों को साफ करना शामिल है। साथ ही अगर 3-4 दिन से ज्यादा समय तक लक्षण बने रहे, तो नियमित COVID-19 का टेस्ट आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वेरिएंट, 5 प्वाइंट्स में जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब