Move to Jagran APP

Fast Food Craving: क्यों चाट और गोल गप्पे देखते ही ललचा जाता है आपका मन, एक स्टडी से पता चली इसकी वजह

बाहर का अनहेल्दी खाना देखते ही खाने का मन करने लगना बहुत आम बात है जो हम सभी के साथ होता है। इसके सभी नुकसान जानते- समझते हुए भी हम खुद को रोक नहीं पाते हैं और खा लेते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है इस बारे में पता लगाने के लिए एक स्टडी की गई है। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Wed, 25 Oct 2023 03:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2023 03:53 PM (IST)
क्यों कुछ फूड आइटम्स को देख हम खुद को रोक नहीं पाते

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Study: खाने की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें बस देखने से ही हमारा दिल उन्हें खाने का करने लगता है, फिर चाहे हमारा पेट पूरा भरा ही क्यों न हो। हमें यकीन है कि आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ होगा जब खाना खाने के बाद भी फ्रेंच फ्राइज या बर्गर देखते ही आपको फिर भूख लग गई हो। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन चीजों को देख आप खुद को इन्हें खाने से क्यों रोक नहीं पाते?

चिंता मत करिए, ऐसा सभी के साथ होता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है इसका पता लगाने के लिए बक इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन एजिंग ने एक शोध किया । इसमें इन्होंने पता लगाने की कोशिश की है कि क्यों कुछ फूड आइटम्स को देखते ही हमें भूख लगने लगती है और हमारा खाने का मन करने लगता है। आइए जानते हैं क्या पाया गया इस रिसर्च में।

AGEs है इस लालच के लिए जिम्मेदार

हमारे शरीर में एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स ( Advanced Glycation End products) पाया जाता है, जिसे हम AGEs के नाम से भी जानते हैं। यह हमारे शरीर में शुगर के प्रोटीन, लिपिड और न्युक्लिक एसिड के साथ रिएक्ट करने की वजह से बनता है। AGEs अननेचुरल तरीके से भी बन जाता है, जब खाने को फ्राई या ग्रिल किया जाता है। फूड आइटम में मौजूद गर्मी के कारण शुगर और प्रोटीन रिएक्ट करते हैं। जिससे खाने का रंग भूरा हो जाता है और खुशबू भी टेस्टी हो जाती है, और हमारा उस खाने को इग्नोर करना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण के कारण अस्थमा के मरीजों की बढ़ सकती है परेशानी, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

कीड़ों पर किया गया शोध

इस स्टडी में AGEs का हमारी हेल्थ पर क्या असर होता है, इसका पता लगाने के लिए कीड़ों को ऐसे फूड आइटम्स खिलाए गए, जिनमें AGEs मौजूद था। जब कीड़ों को यह खाना खिलाया गया, तो यह पाया गया कि AGEs युक्त खाना खाने से उनकी ऐसा खाना खाने की इच्छा और बढ़ रही थी। इस स्टडी में यह पाया गया कि इस केमिकल की वजह से हमारा बाहर का टेस्टी खाना देखकर खाने का मन करने लगता है। साथ ही यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि हमारी ओवर इटिंग के पीछे भी यही वजह हो सकती है लेकिन इस पर अभी और रिसर्च करने की जरूरत है।

Food Cravings

हेल्थ को कैसे प्रभावित करता है AGEs?

इस स्टडी में यह भी पाया गया कि जिस खाने में AGEs पहले से ही मौजूद होता है, उससे हमारी हेल्थ पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाई प्रोसेस्ड फूड्स खाने से हमारे शरीर में AGEs इकट्ठा होने लगता है। इस वजह से इंफ्लेमेशन यानी सूजन, हाइपरटेंशन यानी बीपी, किडनी की बीमारियां, कैंसर, न्यूरोलॉजिकल डिजीज, नसों में अकड़न जैसी कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर से AGEs को बाहर निकालने की क्षमता भी कम होती जाती है। इस वजह से ये हमारे शरीर में इकट्ठा होने लगते हैं और हमारे ऑर्गन्स डैमेज होने शुरू हो जाते हैं।

इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि अनजाने में ही हम अनहेल्दी फूड आइटम्स की तरफ आकर्षित होते हैं, जिससे हमारे शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इससे बचने के लिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि ग्रिल्ड या फ्राइड खाना न खाएं या बहुत कम खाएं।

यह भी पढ़ें: कुत्ता काट ले तो इलाज में न करें देर, इन्फेक्शन से बचने के लिए फौरन करें ये 10 काम!

Picture Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.