Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salt Alternatives: आप भी कम करना चाहते हैं अपनी डाइट में नमक की मात्रा, तो इन 5 अल्टरनेटिव से करें इसे रिप्लेस

Salt Alternatives खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हर कोई खाने में नमक का इस्तेमाल करता है। बीते कई समय से नमक हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा बना हुआ है। हालांकि इसकी ज्यादा मात्रा कई तरह का समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे में आप इन 5 विकल्पों से अपने खाने में नमक को रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
नमक को रिप्लेस करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Salt Alternatives: नमक हमारी हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा है। भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक चुटकी नमक ही काफी होता है। यह एक ऐसा मसाला है, जिसके बिना लगभग हर व्यंजन अधूरा लगता है। हालांकि, लोगों के स्वाद के अनुसार लोग अलग-अलग मात्रा में इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। किसी की नमक कम खाने की आदत होती है, तो कोई ज्यादा नमक खाने का आदी होता है। हालांकि, हमारे खाने में नमक की मात्रा हमारी सेहत को भी काफी प्रभावित करता है। अब हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी भी सामने आई है।

आईसीएमआर के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारतीयों में नमक की मात्रा 3 ग्राम ज्यादा पाई जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) रोजाना 5 ग्राम तक नमक खाने की सलाह देता है। हालांकि, इस ताजा अध्ययन में यह सामने आया कि भारत के लोग खाने में 8 ग्राम नमक का का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में नमक की मात्रा को सीमित किया जाए। अगर आप भी नमक का सेवन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो आज हम आपको बताएंगे नमक के 5 ऐसे अल्टरनेटिव के बारे में, जिनसे आप इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

अमचूर

ज्यादातर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अमचूर का इस्तेमाल करते हैं। इसे मैंगो पाउडर भी कहा जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भररोजाना सुबह खाली पेट पिएं आंवले का जूस, सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे कई फायदेपूर अमचूर पाउडर नमक का एक बढ़िया विकल्प है। अपने खट्टे स्वाद की वजह से अमचूर को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे सूप, चटनी, करी, दाल आदि में मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जरूरत से ज्यादा नमक खा रहे हैं भारतीय, ICMR की स्टडी जिसे सबको पढ़ना चाहिए

ग्राउंड काली मिर्च

अपने तीखे स्वाद की वजह से काली मिर्च कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। अपने तीखेपन की वजह से यह किसी व्यंजन का स्वाद बढ़ा सकती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल की बीमारियों और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ी सूजन को कम कर सकती है।

डिल (सोआ)

अजवाइन और सौंफ का मिश्रण वाला स्वाद इसे नमक का एक स्वादिष्ट विकल्प बनाता है। मछली, आलू और खीरे के व्यंजनों मेंके लिए सोआ एक अच्छा विकल्प है। डिल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिल को सेहतमंग बनाने में भी मदद करते हैं।

नींबू का रस या सत

नींबू का रस या सत इसे साइट्रिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है, नमक का एक बेहतरीन विकल्प है। नींबू का रस किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाकर नमक की तरह ही काम करता है। ऐसे में अगर आप नमक कम करना चाहते हैं, तो नींबू के रस से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन एक तीखा मसाला है, जो सोडियम की मात्रा बढ़ाए बिना खाने का स्वाद बढ़ाता है। आप टमाटर सॉस और मैरिनेड की रेसिपी में नमक की मात्रा कम कर लहसुन की मात्रा दोगुनी कर सकते हैं। सूप और स्टर-फ्राई में भी यह स्वादिष्ट लगता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में मौजूद कंपाउंड इम्युनिची बढ़ाते हैं और ब्लडप्रेशर को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट पिएं आंवले का जूस, सेहत को एक नहीं बल्कि मिलेंगे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवरचिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik