Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alcohol Based Mouthwash से हो सकते हैं कैंसर का शिकार! घर पर इन 5 नेचुरल तरीकों से करें इसे तैयार

मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा पाने और दांतों-मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए अगर आप भी अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश (Alcohol Based Mouthwash) का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। दरअसल एक स्टडी में सामने आया है कि यह पीरियडोंटल डिजीज और कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे घर पर ही 5 नेचुरल माउथवॉश बनाने का तरीका।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 07 Jun 2024 05:23 PM (IST)
Hero Image
कैंसर का शिकार बना सकता है बाजार में मिलने वाला माउथवॉश, घर पर ऐसे करें इसे तैयार (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अच्छी ओरल हेल्थ के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल आज कई लोग कर रहे हैं, लेकिन क्या आप इसके नुकसान का अंदाजा लगा सकते हैं? बता दें, हाल ही में सामने आई एक स्टडी में यह पाया गया, कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश (Alcohol Based Mouthwash) ओरल माइक्रोबायोम यानी मुंह के बैक्टीरिया (Bacteria) पर गहरा असर डाल सकते हैं, जिससे पीरियडोंटल बीमारियों और कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। आइए जानते हैं क्या कुछ कहती है यह ताजा स्टडी और बाजार में मिलने वाले माउथवॉश के इस्तेमाल के बजाय, घर पर 5 तरह के माउथवॉश बनाने का नेचुरल तरीका।

क्या कहती है स्टडी?

जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में यह स्टडी प्रकाशित हुई है, जिसमें उन पुरुषों को शामिल किया गया था, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं। ऐसे में, यौन बीमारियों से बचने के लिए वे रोजाना माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं।  बता दें, बेल्जियम के एंटवर्प में इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन की टीम ने पाया कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश के 3 महीने तक नियमित इस्तेमाल से इन पुरुषों के मुंह में बैक्टीरिया फ्यूसो बैक्टीरियम न्यूक्लियोम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस की मात्रा बढ़ गई।

ये दोनों बैक्टीरिया मसूड़ों की बीमारी को बढ़ाते हैं और इसोफेजियल और कोलोरेक्टल कैंसर की तरफ धकेलते हैं। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी एक्टिनो बैक्टीरिया नामक बैक्टीरिया ग्रुप को भी घटते देखा। ऐसे में, आइए आपको घर पर ही 5 तरह का माउथवॉश बनाने के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें- Oral Health को लेकर कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, फायदे की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान

घर पर तैयार करें ये नेचुरल माउथवॉश

दालचीनी माउथवॉश (Cinnamon Mouthwash)

दालचीनी का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है, लेकिन शायद ही आप जानते हों, कि इससे घर पर ही बढ़िया माउथवॉश तैयार किया जा सकता है। जी हां, यह सिर्फ आपके खाने में जायका बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि ओरल हेल्थ के लिहाज से भी काफी उपयोगी होती है। इसका माउथवॉश बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कप पानी उबाल लेना है। इसके बाद इसमें 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर और 1 टीस्पून शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे आप किसी शीशी में भरकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

पिपरमिंट माउथवॉश (Peppermint Mouthwash)

पिपरमिंट में रिफ्रेशिंग और कूलिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। किसी भी माउथवॉश में यह काफी जरूरी इंग्रेडिएंट होता है। घर पर इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी को उबाल लें और जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और 3 बूंदे पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की डाल दें और सभी चीजों को मिक्स करने के बाद एक जार में ढक्कन लगा कर रख दें।

एप्पल साइडर विनेगर माउथवॉश (Apple Cider Vinegar Mouthwash)

सेहत के लिहाज से एप्पल साइडर विनेगर काफी फायदेमंद होता है। इसका माउथवॉश बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसमें 2 टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर और 1 टीस्पून बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। साथ ही, इसमें पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 3 बूंदे भी एड करें। सभी चीजों को मिलाने के बाद एक बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर करने के लिए रख दें।

नीम माउथवॉश (Neem Mouthwash)

नीम को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद में सदियों से इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। बता दें, इसका माउथवॉश बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कप पानी उबालना है और फिर इसे ठंडा करने के बाद इसमें 1 टेबलस्पून नीम पाउडर और 3 बूंद पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल डालना है। सभी चीजों को मिलाने के बाद आप इसे एक जार में निकालकर रख लें और स्टोर करने के लिए फ्रिज का ही इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी माउथवॉश (Green Tea Mouthwash)

वेट लॉस या शरीर को डिटॉक्स करने के लिहाज से ग्रीन टी का सेवन कई लोग करते हैं। ऐसे में, बता दें कि इसकी मदद से माउथवॉश भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको उबले हुए पानी में एक ग्रीन बैग भिगोकर 5 मिनट के लिए रख देना है। इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून शहद और 3 बूंद पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल डालकर मिक्स करना है। इसे भी आप फ्रिज में आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ओरल हेल्थ से जुड़ा है डिमेंशिया का खतरा, जानें कैसे रखें हाइजीन का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।