Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stress Eating: स्ट्रेस इटिंग हो सकता है आपके दिल के लिए घातक, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हाल ही में एक स्टडी के मुताबिक स्ट्रेस इटिंग की वजह से आपके दिल की सेहत बिगड़ सकती है। तनाव की वजह से हम अधिक फैट और शुगर वाला खाना खाते हैं जो हमारी एंडोथेलियल फंक्शन के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इस स्ट्रेस इटिंग से बचाव करना बेहद जरूरी है। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में और कैसे कर सकते हैं स्ट्रेस इटिंग से बचाव।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
स्ट्रेस के दौरान हाई फैट वाला खाना हो सकता है दिल और दिमाग के लिए नुकसानदेह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Stress Eating: कई लोग स्ट्रेस के दौरान बिंज इट करते हैं। दरअसल, स्ट्रेस की वजह से आपकी बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिनकी वजह से अधिक फैट और शुगर वाले फूड आइटम्स खाने की इच्छा होती है। ये फूड आइटम्स आपको तनाव की स्थिति में बेहतर महसूस करवाते हैं। लेकिन, हाल ही में आई एक स्टडी में पाया गया है कि यह कंफर्ट फूड आपकी बॉडी के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। फर्ंटियर इन न्यूट्रिशन में आई एक स्टडी के मुताबिक, स्ट्रेस के दौरान अधिक फैट वाला खाना, आपकी एंडोथेलियल फंक्शन को प्रभावित कर सकता है, जो आपके दिल और दिमाग के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, कैसे स्ट्रेस का कंफर्ट फूड आपके दिल और दिमाग के लिए घातक साबित हो सकता है।

एंडोथिलियल लेयर आपके ब्लड वेसल की एक लाइनिंग होती है, जो उसे सिकुड़ने और रिलैक्स करने में मदद करता है। लेकिन, इसमें गड़बड़ी की वजह से आर्ट्रीज क्लॉग हो सकती हैं और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। ये दोनों समस्याएं दिल की बीमारियों को निमंत्रण देती हैं। इस स्टडी के मुताबिक, स्ट्रेस की वजह से एंडोथेलियल फंक्शन को 15 से 90 मिनट तक के लिए रुकावट डाल सकता है। साथ ही, यह भी पाया गया कि स्ट्रेस के दौरान हाई फैट वाला खाना खाने से आपके दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: तनाव की वजह से हो सकते हैं खतरनाक बीमारियों का शिकार, इन तरीकों से करें स्ट्रेस मैनेज

इस स्टडी से यह साफ हो जाता है कि स्ट्रेस और अधिक फैट वाला खाना दोनों आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। इसलिए स्ट्रेस इटिंग की आदत से बचाव करना बेहद जरूरी है। कुछ टिप्स की मदद से आप ऐसा करने से खुद को रोक सकते हैं।

  • अपने फ्रिज और किचन में हेल्दी स्नैक के विकल्प रखें, जैसे- पॉपकॉर्न, ओट्स, फल, आदि। इनकी मदद से, आप हाई फैट वाला खाना खाने से बचेंगे। साथ ही, ये फूड आइटम्स आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
  • एक्सरसाइज करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, जो आपको स्ट्रेस इटिंग से भी बचाव करने में मदद कर सकता है। इसलिए एक्सरसाइज करना आपकी इस स्ट्रेस इटिंग की आदत से बचाने में भी मदद कर सकता है।
  • खाने से पहले दो मिनट रुक कर सोंचे कि क्या आपको सच में भूख लगी है या आप स्ट्रेस इट कर रहे हैं। अगर आपने अभी थोड़ी देर पहले ही खाना खाया है और आपने कोई अधिक फिजिकल एक्टिविटी नहीं की है, तो यह आपकी स्ट्रेस इटिंग हो सकती है। इस तरीके से आप आसानी से स्ट्रेस इटिंग को पहचान पाएंगे।
  • स्ट्रेस की वजह से आपकी बॉडी हाई फैट और शुगर वाला खाना चाहती है, इसलिए इससे बचाव करने के लिए स्ट्रेस को कम करने की जरूरत है। तनाव आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, यह तो आप जान ही चुके हैं। इसलिए स्ट्रेस को मैनेज करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने में मदद करेंगे विटामिन-बी से भरपूर ये फूड्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik