Move to Jagran APP

बारिश के मौसम में बार-बार हो रही है अपच की समस्या, तो यह ड्रिंक दिलाएगा गैस और ब्लोटिंग से राहत

Monsoon Bloating Tips बारिश का मौसम अधिक सतर्कता और सावधानी बरतने का मौसम है। इस दौरान त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों में जितनी समस्याएं देखने को मिलती है उतनी ही पेट को लेकर भी। इस मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है जिससे आपकी इम्युनिटी बनी रहे। हालांकि कुछ लोगों को अपच की परेशानी होती है जिससे वे खाना ठीक से हजम नहीं कर पाते।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 12 Jul 2023 09:24 AM (IST)
Hero Image
बारिश में होती है अपच की समस्या, तो पिएं यह ड्रिंक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Bloating Tips: हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोगों को मानसून सीजन में अपच की समस्या होने लगती है। एक तरफ यह मौसम गरमागरम पकौड़े की ओर आकर्षित करता है, तो वहीं दूसरी ओर गैस और ब्लोटिंग की परेशानी हमें कुछ भी मसालेदार खाने से रोक देती है। अगर आपको भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या है और गंभीर गैस या सूजन के चलते अपनी पसंदीदा फूड्स नहीं खा पाते, तो परेशान न हों। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको तुरंत आराम आएगा।

गैस और सूजन से राहत पाने के लिए क्या करें?

गैस और उससे जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए सबसे पहली चीज़ जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए वह है हमारा डाइट और खान-पान का तरीका। हालांकि, सूजन या गैस हमेशा पाचन संबंधी समस्या का संकेत नहीं देती है।

ब्लोटिंग और सूजन के चलते कई बार पेट सामान्य से काफी बड़ा दिखाई देता है और फूला हुआ महसूस होता है। ऐसा आंतों की गैस के कारण हो सकता है।

गैस और सूजन का कारण क्या हो सकता है?

खाना खाते समय बात करने से, परेशान होने पर खाने से, धूम्रपान करने से, तम्बाकू चबाने से, स्ट्रॉ या स्पोर्ट्स बोतल का उपयोग करने से, पेट पर बहुत अधिक भार डालने से, गहरी सांसें लेने से, बहुत गर्म या ठंडा ड्रिंक पीने से गैस हो सकती है। गोंद या हार्ड कैंडी खाना, टाइट कपड़े पहनना जिससे पेट दबा हो और लंबे समय तक सर्दी की दवा का इस्तेमाल करना। इसके साथ ही कार्बोनेटेड ड्रिंक पीना, मसालेदार, तला हुआ या फैटी फूड खाना भी गैस की वजह हो सकता है। इससे राहत दिलाने में अजवाइन आपकी मदद कर सकता है।

आधुनिक विज्ञान के अनुसार, अजवाइन में मौजूद थाइमोल में कार्मिनेटिव और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल अपच, पेट फूलना और दस्त सहित विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। थाइमोल पेट के गैस्ट्रिक जूस स्राव में भी सहायता करता है, जिससे पाचन में सुधार होता है। दूसरी ओर, आयुर्वेद का मानना है कि अजवाइन में भूख बढ़ाने वाले गुण होत हैं, जो पाचन को तेज करके उससे जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

गैस और सूजन के लिए अजवाइन का पानी कैसे तैयार करें?

अजवाइन का पानी तैयार करने के लिए इन चीजों की जरूरत होगी:

इंग्रीडिएंट्स

  • एक गिलास पानी
  • 2-3 बड़ी अजवाइन की पत्तियां/ अजवाइन के बीज

बनाने का तरीका

  • एक सॉस पैन लें और उसमें एक गिलास पानी डालें
  • पानी उबालें और अजवाइन की पत्तियां डालें
  • 2-3 मिनट तक उबालें और मिश्रण को छान लें

अजवाइन का पानी या अजवाइन के बीज का पानी पीने से पेट हल्का महसूस हो सकता है क्योंकि इससे पेट का एसिड मार्ग बढ़ जाता है और उनमें मौजूद एंजाइम्स की मदद से डाइजेशन बेहतर बन सकता है। इसके अलावा अजवाइन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ एसिडिटी को कम कर सकती है, सूजन को रोक सकती है, पेट दर्द को कम कर सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik