Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sugar Side Effects: शरीर में दिखने वाले ये 6 संकेत बताते हैं कि ज्यादा चीनी खा रहे हैं आप, हो जाएं सावधान!

ज्यादा चीनी नुकसानदेह है ये तो आपने सुना होगा। इसलिए कई लोग खाने में चीनी मिलाना कम कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स में पहले से ही शुगर मौजूद होती है जो खाने के जरिए आपके शरीर में जाती है। ऐसे में आप कहीं ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे इसका पता लगाने के लिए कुछ लक्षणों (Sugar Side Effects) पर ध्यान दें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
ज्यादा चीनी खाने के भुगतने पड़ सकते हैं नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली।  Sugar Side Effects: चीनी एक साधारण कार्बोहाइड्रेट है जो हमारे शरीर को एनर्जी देता है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। चीनी के ज्यादा सेवन से मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि हम अपने चीनी कितनी मात्रा में ले रहे हैं इस पर ध्यान दें। इसका पता आप कुछ लक्षणों (Excessive Sugar consumption Signs) की मदद से लगा सकते हैं। ये लक्षण नजर आते ही समझ जाना चाहिए कि आप ज्यादा मात्रा में चीनी खा रहे हैं।

ज्यादा चीनी खाने पर दिखाई देने वाले लक्षण (Excessive Sugar consumption Signs)

  • वजन बढ़ना- ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। जब हम ज्यादा चीनी खाते हैं, तो हमारा शरीर ज्यादा कैलोरी को फैट के रूप में इकट्ठा करता है। इसके कारण वजन बढ़ सकता है।
  • एनर्जी का उतार-चढ़ाव- ज्यादा मात्रा में चीनी का खाना एनर्जी लेवल के उतार-चढ़ाव से जुड़ा है। जब हम ज्यादा चीनी खाते हैं, तो हमारा ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। यह हमें अस्थायी रूप से एनर्जेटिक महसूस करा सकता है, लेकिन फिर हमारा ब्लड शुगर का स्तर तेजी से गिर जाता है, जिससे हम थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितनी चीनी खाना है सेफ? एक्सपर्ट्स ने बताया इसका सही जवाब

  • दांतों का सड़ना- ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से दांतों में सड़न हो सकती है। जब हम ज्यादा चीनी खाते हैं, तो हमारे मुंह में बैक्टीरिया चीनी को एसिड में बदल देते हैं, जो हमारे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।
  • त्वचा की समस्याएं- ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन त्वचा की समस्याओं से जुड़ा है। जब हम ज्यादा चीनी खाते हैं, तो हमारा शरीर इंसुलिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ा देता है। इंसुलिन का स्तर बढ़ने की वजह से मुंहासे और अन्य त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं।
  • थकान- ज्यादा चीनी खाने से आप थका हुआ महसूस करते हैं। जब हम ज्यादा चीनी खाते हैं, तो हमारा शुगर लेवल तेजी से बढ़कर गिरता है, जिसके कारण हम थका हुआ महसूस करते हैं।
  • शरीर में सूजन- ज्यादा चीनी खाने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। इसके कारण आर्टरीज को नुकसान पहुंच सकता है, जो बदले में दिल के लिए नुकसानदेह होता है। साथ ही, सूजन बढ़ने से शरीर में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: समझें क्यों चीनी से बेहतर माना जाता है गुड़, वजह जानकर आज से ही कर लेंगे डाइट में शामिल