Move to Jagran APP

Summer Foods: गर्मियों से लड़ाई में मददगार होंगे ये 5 फूड आइटम्स, अपनी रसोई में जरूर करें इन्हें शामिल

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए लोग अकसर ठंडे फूड्स डाइट में शामिल करते हैं। हीटवेव से खुद को बचाने के लिए शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप अपनी रूटीन में कुछ जरूरी फूड्स शामिल कर हेल्दी बन सकते हैं। जानते हैं गर्मियों के लिए कुछ ऐसी ही जरूरी फूड आइटम्स (Summer Foods essentials) के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 09 Apr 2024 02:16 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:16 PM (IST)
गर्मियों में अपनी किचन में जरूर शामिल करें ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप (Summer Season) के साथ के भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। बढ़ते पारे के साथ ही गर्मियों ने भी जोर पकड़ लिया है। देश के कुछ हिस्सों में लू चलनी शुरू हो गई है। इतना ही नहीं खुद भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि देश में अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी और लू चलने वाली है। ऐसे में तपती धूप से राहत पाने के लिए लोग विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। आप गर्मी से राहत पाने के लिए अपनी रसोई में मौजूद कुछ फूड्स (Summer Foods essentials) को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिसे आपको गर्मियों में अपनी किचन और रूटीन दोनों में शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-  चिलचिलाती धूप ने सोख लिया है शरीर का पानी, तो हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल

दही

दही गर्मियों में भारतीय घरों में खानपान का एक अहम हिस्सा होता है। यह ठंडक पहुंचाने के साथ ही अपने प्रोबायोटिक से भरपूर तत्वों के लिए जाना जाता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दही में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह पाचन में मदद कर इम्युनिटी को बढ़ाता है और हेल्दी गट बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों के दौरान आप लस्सी, छाछ, रायता आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सत्तू

भुने हुए चने से बना सत्तू एक पारंपरिक आटा है, जो गर्मियों में कई तरीकों से आपको फायदा पहुंचा सकता है। यह प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और यह लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। आप इसे शरबत या पराठे के रूप में रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

मिश्री

आमतौर पर भोग के रूप में इस्तेमाल होने वाली मिश्री भी गर्मियों में आपको सेहतमंद रखने में मदद करती है। इसे रॉक शुगर के रूप में भी जाना जाता है और यह गर्मियों में नींबू पानी या शर्बत जैसे ड्रिंक्स के लिए परफेक्ट है। यह ड्रिंक्स और व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ आपको गर्मियों में ताजगी से भर देता है।

पुदीना

गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियां आपको ठंडक और ताजगी से भर देती हैं। अपने इन्हीं गुणों की वजह से पुदीना गर्मियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होता है। वे एंटीऑक्सीडेंट और मेन्थॉल से भरपूर पुदीना पाचन समस्याओं को दूर करने, मतली को कम करने और गर्मी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। आप ताजा पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल नींबू पानी, इन्फ्यूज्ड वॉटर या पुदीने की चाय आदि में कर सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों की चटनी भी बना सकते हैं।

सौंफ के बीज

सौंफ भी एक ठंडा मसाला है, जो खासतौर पर गर्मियों में होने वाले फायदों के लिए जाना जाता है। विटामिन, मिनरल और एसेंशियल ऑयल से भरपूर सौंफ के बीज पाचन में मदद करते हैं, सूजन को कम करते हैं और ताजगी भरते हैं। साथ ही यह अपच को कम करने में मदद करता है और गर्मी से संबंधित परेशानी से राहत देता है।

यह भी पढ़ें-  तीन महीने जमकर सताएगी भीषण गर्मी, Heat Wave से बचने के लिए करने ही होंगे ये काम

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.